Follow Us:

मंडी जिले में कोरोना मामले 100 के पार, मां के साथ तीन माह की बच्ची भी संक्रमित

बीरबल शर्मा, मंडी |

जिला मंडी में कोरोना संक्रमित मामलों का आंकड़ा शनिवार को 100 पार कर गया। शुक्रवार को आए 26 मामलों से मचा हड़कंप शनिवार को भी जारी रहा। 24 जुलाई को लिए गए सैंपलों की पेंडिंग रिपोर्ट जो शनिवार दोपहर को आई उसमें अकेले पंडोह से ही 6 मामले निकले जिनमें एक तीन महीने की बच्ची भी है जिसकी मां की रिपोर्ट पहले ही पॉजटिव आ चुकी है। दोनों मां बेटी को ढांगसीधार कोविड केयर सेंटर में रखा गया है। इस एक ही परिवार के सात सदस्य संक्रमित हो चुके हैं। इसी परिवार के दो सदस्य जो रिश्तेदारी में सराज गए थे वहां पर संक्रमित हो गए और वापस आकर इन्होंने परिवार के अन्य सदस्यों को भी संक्रमित कर दिया।

इसी तरह से मंडी षहर के रामनगर में भाजपा प्रवक्ता के सहयोगी वकील जो दो दिन पहले पॉजटिव आए थे का पड़ोसी जो करयाना की दुकान करता है की रिपोर्ट भी पॉजटिव आई है। एक मामला जंजैहली से, एक मंडी शहर के साथ लगते गांव दुदर से सैनिक, दो बल्ह के बह की धार और दसेहड़ा से, एक द्रंग हल्के के शाढला कटिंडी से, एक नाचन के पलौहटा और सुंदरनगर के भोजपुर व सलाह से भी एक एक मामला पॉजटिव निकला है। सभी मामले संपर्क व बाहर से आने वाले ही बताए गए हैं।

उपायुक्त मंडी ऋगवेद ठाकुर ने कहा कि पहले से ही इस तरह के संक्रमण की आशंका को देखते हुए प्रशासन पूरी तरह से तैयार है। जिले में कोविड केयर सेंटरों की तादाद बढ़ाई गई है, पहले मंडी शहर के साथ लगते ढांगसीधार में ही कोविड केयर सेंटर था जहां बिना लक्षण वाले मरीजों को रखा जा रहा था जबकि गंभीर मरीजों को नेरचौक मेडिकल अस्पताल में रखा जा रहा है। अब जोगिंदरनगर का राजस्व प्रषिक्षण केंद्र, थुनाग का पंचायती राज प्रषिक्षण संस्थान भी कोविड केयर सेंटर बना दिया है। दो और सेंटर बनाए जा रहे हैं जिससे कोविड केयर सेंटर में 300 मरीजों को रखने की क्षमता हो जाएगी। उन्होंने माना कि एक दम से इतने मरीज आना एक बड़ी घटना है मगर प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग इस निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने कहा कि जिले की सात लोकेशन पर सैंपल लिए जा रहे हैं। उन्होंने लोगों से नियमों का गंभीरता से पालन करने का आग्रह किया।

चार महीने में 40 और दो दिन में 41

24 मार्च को लाकडाउन से लेकर जुलाई के तीसरे सप्ताह की शुरूआत तक मंडी में मरीजों का आंकड़ा 40 पहुंचा था लेकिन अब दो दिन 24 और 25 जुलाई को ही 41 मरीज आ गए जिससे कुल आंकड़ा तेजी से 100 को पार करते हुए तेजी से उपर जाने लगा है जो एक खतरनाक संकेत है। इसमें भी मुख्यमंत्री के गृह क्षेत्र, भाजपा प्रवक्ता और पदाधिकारी के संपर्क में आए लोग ही सबसे ज्यादा हैं।

कई बाजार हुए बंद  

मंडी के मोती बाजार स्थित ज्वैलरज एसोसिएशन और सुंदरनगर के ज्वैलरों ने षनिवार व रविवार को पूरी तरह से बाजार बंद रखने का एलान करके शनिवार को बंद रखा। मंडी के प्रधान आशुतोश ने बताया कि जब तक कोरोना संकट है हर शनिवार और रविवार को बाजार पूरी तरह से बंद रहेगा। जंजैहली, लंबाथाच, गोहर बाजार भी एतिहातन स्थानीय व्यापार मंडलों ने बंद रखे।

अफवाहें फैलाने वालों को चेताया

उपायुक्त मंडी ऋगवेद ठाकुर ने जिला के लोगों से कहा कि वह सुनी सुनाई बातों पर सोशल मीडिया पर सूचनाएं न डालें, इससे दहशत फैलती है और यह कानूनन जुर्म भी है। उन्होंने कहा कि प्रशासन मीडिया के माध्यम से पुख्ता जानकारी दे रहा है उस पर ही भरोसा रखे। कोरोना को लेकर सही जानकारी और सूचना प्रशसन द्वारा जारी व्हटसएप नंबर 9805970400 पर संदेश भेज कर प्राप्त की जा सकती है।