Follow Us:

नहीं थम रहा कोरोना का कहर, मंडी में 7 ऊना में 7, बिलासपुर में 4 मामले और पॉजिटिव

बीरबल शर्मा |

जिला मंडी में कोरोना के 7 नए मामले सामने आए हैं। बड़ी तेजी से फैल रहे इस संक्रमण की चपेट में अब दो मामले सराज विधानसभा क्षेत्र से, दो गोहर से और दो पधर क्षेत्र से हैं जबकि एक सैंपल शनिवार देररात का है जो पहले नेगेटिव सूचि में चला गया था जबकि मामला पॉजिटिव है। इनमें चार सैनिक हैं और दो बगस्याड के दुकानदार सगे भाई हैं जो मीट विक्रेता हैं जबकि सातवां दो दिन पूर्व पॉजिटीव आए केस के संपर्क का है। पॉजिटिव पाए गए इन दुकानदारों की कांटेक्ट हिस्ट्री भी खंगाली जा रही है। माना जा रहा है कि सराज में जो पहले पॉजिटिव मामले आए हैं यह उनमें से किसी एक के संपर्क में आए होंगे।

हैरानी इस बात की है कि सैंपल देने के बावजूद ये दुकान खोलकर मीट बेचते देखे गए। गोहर के जो दो मामले हैं वह युवक फौजी बताए जा रहे हैं जिसमें एक लेह से और दूसरा नागालैंड से आया है। गांव धनोखड़ी डाकघर सेगली तहसील चच्योट का युवक लेह में आर्मी में है औऱ लेह से आर्मी की गाड़ी में मंडी तक आया है और 17 जुलाई को अपनी गाड़ी मंगवा कर उसमें घर तक आया और होम क्वारन्टाइन था। इसके अलावा चच्योट जिला मंडी का युवक पंजाब रेजीमेंट आर्मी में नागालैंड में कार्यरत है। यह ट्रेन द्वारा दिल्ली होता हुआ कीरतपुर पहुंचा औऱ कीरतपुर से घर तक टैक्सी मंगवा कर 17 जुलाई को पहुंचा है। टैक्सी का ड्राइवर वीर ङ्क्षसह पुत्र सूरज मणि गांव चच्योट का रहने वाला है। उसका अभी सैंपल नहीं लिया गया है। वहीं पधर क्षेत्र के तहत आए मामलों की कांटेक्ट हिस्ट्री भी खंगाली गई। गांव पतयोड़ डाकघर गुम्मा का सैनिक लेह में आर्मी की 10 डोगरा में तैनात है तथा मंडी तक सरकारी आर्मी की गाड़ी में आया है। वहां से टैक्सी करके अपने घर आया था।

इसके साथ एक और आर्मी का भी जवान था जो पहले ही पॉजिटिव आ गया है औऱ टैक्सी ड्राइवर वापस मंडी चला गया था जिसका नाम और पता इसको मालूम नहीं है जिससे चिंता बढ़ गई है। इसके अलावा गांव लूंदड़ा डाकघर गुम्मा का युवक भारतीय नेवी में विशाखापट्टनम में नौकरी करता है जहां से वाया एयर चंडीगढ़ आया औऱ टैक्सी में अकेला 11 जुलाई को अपने घर पहुंचा था और होम क्वारन्टाइन था। इसके अलावा एक मामला रविवार सुबह ही लबाथाच से आया है जो पहले पॉजिटीव आए लोगों के ही संपर्क में था लेकिन शनिवार को उसका सैंपल गलती से नैगेटिव सूचि में चला गया जबकि उसे रविवार को दोबारा पॉजिटीव बताया गया। मंडी में कुल 108 मामले पॉजिटिव है। सीएमओ मंडी डॉ देवेंद्र शर्मा ने 7 नए मामले आने की पुष्टि की है।

(दिक्षा बैंस, ऊना)

ऊना में सामने आए कोरोना के 7 नए मामले
ऊना से भेजे गए कोविड सैम्पल्स में 7 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं, जबकि पांच संक्रमितों के फ़ॉलोअप सैम्पल्स में से 4 पॉजिटिव रहे हैं, एक नेगेटिव पाया गया है। पहला मामला गगरेट उपमंडल के डंगोह खास का 50 वर्षीय सेना का जवान है। ये हैदराबाद से लौटा है। होम क्वारंटाइन में है। दूसरी पॉजिटिव नंगल जरियालां निवासी 30 वर्षीय महिला है, ये संक्रमित के संपर्क में आई थी, होम क्वारंटाइन में है। तीसरा पॉजिटिव गगरेट उपमंडल के  टटेहड़ा का 9 साल का बच्चा है, ये उत्तर  से पिता के साथ आया है। ये इंस्टिट्यूशनल क्वारंटाइन में है।

वहीं, चौथी पॉजिटिव गगरेट उपमंडल के नंगल जरियालां की 70 वर्षीय महिला है, ये संक्रमित के सम्पर्क में आई थी। ये होम क्वारंटाइन में है। पांचवां पॉजिटिव भी गगरेट उपमंडल के मरवाड़ी का निवासी 34 वर्षीय युवक है, ये टैक्सी चालक है, ये जम्मू कश्मीर से जवान को लेकर लौटा था। ये होम क्वारंटाइन में हैं। छठी पॉजिटिव ऊना उपमंडल के रक्कड़ कॉलोनी की 60 वर्षीय महिला है, ये संक्रमित महिला के संपर्क में आई थी, होम क्वारंटाइन में है। सातवां पॉजिटव मामला ऊना उपमंडल के टक्का गांव निवासी नौसेना का जवान है, ये मुम्बई से लौटा है, ये इंस्टीटूटशनल क्वारंटाइन में है।जिला में कुल संक्रमितों की संख्या 188 हो गई है, जिनमें से 131 रिकवर कर हो चुके हैं। जबकि 57 नए मामले एक्टिव हैं। वहीं माइग्रेटेड इन श्रेणी में कुल 13 मरीज़ ऊना में आये हैं, जिनमें से 5 रिकवर और 8 एक्टिव केस हैं।

बिलासपुर में चार मामले और पॉजिटिव
जिला बिलासपुर में चार और मामले पॉजिटिव आए हैं जिससे  कुल संख्या 73 तक पहुंच गई हैं जिनमें ठीक  51 हो गए हैं औऱ एक्टिव मामले 22 हो गए हैं। बिलासपुर में जो चार मामले आए हैं उनमें एक घुमारवीं के राधा स्वामी कंवारटीन था जो 27 साल का यह युवक महाराष्ट्र से 19 तारीख को आया था जो गांव चलारीं डाकघर कपाहड़ा तहसील घुमारवी का रहने वाला है। दूसरा मामला 35 वर्षीय यह युवक जो जम्मू से 16 तारीख को अपने घर आया था जिसे होमकंवारटीन किया गया था ।यह गांव कमेरा कलन डाकघर झबोला तहसील झंडुता का रहने वाला है।

तीसरा मामला 24 वर्षीय युवक जो  तमिलनाडु से 16 तारीख को आया था जिसे होमकंवारटीन किया गया था ।यह गांव  घराण डाकघर घराण तहसील झंडुता का रहने वाला है। चौथा मामला 53 वर्षीय महिला जो पंजाब के पटियाला से आई हैं और खुद स्वास्थ्य कर्मी है ।  जो अपने घर गांव दलेट डाकघर लहेरी तहसील नैणा देवी की रहने वाली है। उपायुक्त बिलासपुर राजेश्वर गोयल ने मामले की पुष्टि करते हुए कहा कि इन चारों लोगों को कोविड अस्पताल चांदपुर ले जाया जा रहा है।

(नवनीत बत्ता हमीरपुर):

हमीरपुर में भाजपा नेता सहित 6 कोरोना पॉजिटिव

जिला हमीरपुर में भाजपा के एक बड़े नेता सहित 6 और लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। जानकारी के अनुसार हमीरपुर के नादौन के भाजपा नेता और हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम के उपाध्यक्ष विजय अग्निहोत्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके अलावा बड़सर के 3 मामले हैं, जिनमें 3 साल की बच्ची सहित 35 और 37 वर्षीय 2 व्यक्ति शामिल हैं। 5वां मामला गलोड़ हैल्थ ब्लॉक के हार मसंदा का है जबकि छठा मामला सुजानपुर क्षेत्र से है। यहां 15 वर्षीय लड़का कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। सभी कोरोना पॉजिटिव लोगों को कोविड केयर सैंटर शिफ्ट करने की तैयारी की जा रही है।