Follow Us:

साइकिल से भारत यात्रा पर निकला त्रिपुरा का युवक पहुंचा हिमाचल, खास है मकसद

पर्यावरण संरक्षण के बीच लोगों में काफी जागरूकता बढ़ रही है। बहुत से लोग अपने-अपने अंदाज में इस दिशा में कार्य कर रहे हैं। इन्हीं में से एक त्रिपुरा के रहने वाले एक युवक ओशिम दास भी है, जो साइकिल पर भारत भ्रमण पर निकलकर देशवासियों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश देेते हुए अधिक से अधिक पेड़ लगाने का आहवान कर रहे हैं।

पी. चंद |

नाहन: पर्यावरण संरक्षण के बीच लोगों में काफी जागरूकता बढ़ रही है। बहुत से लोग अपने-अपने अंदाज में इस दिशा में कार्य कर रहे हैं। इन्हीं में से एक त्रिपुरा के रहने वाले एक युवक ओशिम दास भी है, जो साइकिल पर भारत भ्रमण पर निकलकर देशवासियों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश देेते हुए अधिक से अधिक पेड़ लगाने का आहवान कर रहे हैं।

दरअसल साइकिल पर तिरंगा झंडा लगाए ओशिम दास 8 राज्यों का भ्रमण करते हुए हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिला मुख्यालय नाहन में पहुंचे। यहां भी उन्होंने लोगों को पेड़ लगाने के प्रति जागरूक किया। तत्पश्चात वह अपने अगले टारगेट लेह लद्दाख के लिए निकल पड़े। साइकिल यात्रा का मकसद लोगों के बीच पर्यावरण को संरक्षित रखना एकमात्र उद्देश्य है।

नाहन पहुंचे ओशिम दास ने बताया कि साइकिल पर उनकी यह यात्रा 1 जनवरी 2022 को शुरू हुई थी। 8 राज्यों का भ्रमण कर हिमाचल प्रदेश पहुंचे हैं, जोकि उनका वां राज्य है। त्रिपुरा, असम, बिहार, यूपी उत्तराखंड आदि राज्यों का भ्रमण कर चुके हैं। हिमाचल के बाद वह लेह लद्दाख जाएंगे। इस भारत भ्रमण के दौरान वह सभी राज्यों में जाएंगे। उन्होंने बताया कि वह इस साइकिल यात्रा से लोगों को अधिक से अधिक पेड़ लगाने के लिए प्रति जागरूक कर रहे हैं।

कुल मिलाकर ओशिम दास का यह प्रयास सराहनीय है। लिहाजा पर्यावरण संरक्षण में हम सभी को अपना जिम्मेदारी निभाने की आवश्यकता है।