Follow Us:

युवाओं के सर्वांगीण विकास में स्काउट गाइड की अहम भूमिका: डीसी

|

धर्मशाला, 19 जून: उपायुक्त हेेमराज बैरवा ने कहा कि युवाओं के सर्वांगीण विकास  में स्काउट एंड गाइड की अहम भूमिका है। स्काउट गाइड के माध्यम से युवाओं में समाज सेवा तथा देश सेवा का भाव जाग्रह होता है।

बुधवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला डाढ में भारत स्काउट गाइड के राजस्थान राज्य स्तरीय स्काउटर गाइडर शैक्षिक शिविर के समापन समारोह बतौर मुख्यातिथि उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि स्काउट गाइड निस्वार्थ सेवा भाव के साथ कार्य करता है तथा इससे स्काउट गाइड में शामिल विद्यार्थी समाज की एकजुटता तथा परोपकार के लिए हमेशा तत्परता के साथ कार्य करते हैं।

उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि स्काउट गाइड के प्राथमिक सहायता,  आपदा प्रबंधन, नागरिक सुरक्षा कार्य में सराहनीय कार्य कर रही है। उन्होंने स्काउट गाइड के सदस्यों को युवा भारत,   आपदा मित्र, कौशल विकास, डिजिटल कार्य में बालक बालिकाओं की गतिविधियों को बढ़ाने पर विशेष बल देने का आग्रह किया ताकि स्काउट गाइड के युवा बेहतर भविष्य की नींव रख सकें।

इस अवसर पर शिविर संचालक  सहायक राज्य संगठन आयुक्त बी. एस. राजपुरोहित ने कहा कि शिविर में राजस्थान प्रदेश के स्काउटर गाइडर ने हिमाचल प्रदेश की लोक संस्कृति, सांस्कृतिक विरासत, पर्यटन स्थलों के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल की तथा ट्रैकिंग के माध्यम से पहाड़ों के भूगौलिक जीवन यापन का अध्ययन भी किया।

इस अवसर पर डिस्ट्रिक्ट कमिश्नर कंचन ज्योति, जिला सचिव अतुल कटोज, निशा, सुरेश कुमार, सी. ओ. स्काउट गिरिराज गर्ग, एल. आर. शर्मा, गजेंद्र त्यागी, दीपेश शर्मा, रितु शर्मा, प्रियंका कुमारी ने शिविर कार्यक्रमों की जानकारी दी ।  राजस्थान प्रदेश की लोक संस्कृति से ओत प्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।