Follow Us:

बिलासपुर के DC राजेश्वर गोयल ने विश्व विख्यात शक्तिपीठ नैना देवी का किया निरीक्षण

मृत्युंजय पुरी |

हिमाचल प्रदेश के विश्व विख्यात शक्तिपीठ नैना देवी में जिलाधीश बिलासपुर राजेश्वर गोयल ने आज मंदिर का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया की महामारी के प्रकोप के कारण मार्च महीने में मंदिर को बंद किया गया था लेकिन मंदिर खुलने की अटकलों पर विराम लगाते हुए उन्होंने कहा कि अभी हिमाचल प्रदेश का यह शक्ति पीठ श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ नहीं खोला जाएगा। जब तक भाषा एवं संस्कृति विभाग की एसओपी जारी नहीं होती।

उन्होंने कहा कि मंदिर न्यास की तरफ से हालांकि पूर्णतया व्यवस्था की गई है और श्रद्धालुओं के आने जाने के लिए अलग-अलग रास्तों का निर्माण और सोशल डिस्टेनसिग लिए रास्तों में गोल चक्कर भी लगाए गए हैं। महामारी के इस दौरान श्रद्धालुओं के आने पर मनाही है। इसको लेकर मंदिर ट्रस्ट ने इस समय का फायदा उठाया और जो विकास कार्य मंदिर न्यास द्वारा किए जा रहे थे उनमें और तेजी लाई गई और मंदिर न्यास  के द्वारा 82 कार्य शुरू किए गए थे। जिनमें से 65 कार्य चले हुए हैं और श्रद्धालुओं की आवाजाही ना होने के कारण कार्य में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आ रही है बाकी शेष कार्य को भी जल्द पूरा किया जाएगा।

जिलाधीश बिलासपुर राजेश्वर गोयल ने बताया कि भारत सरकार के सहयोग से इस तीर्थ स्थल पर एक ऑडियो विजुअल सिस्टम डबल किया जा रहा है। जिसके लिए लोक निर्माण विभाग के इलेक्ट्रिकल बिंग को 1 करोड़30 लाख रुपए स्वीकृत कर दिए गए हैं। इसका भी काम शुरू होने वाला है। हिमाचल प्रदेश के इस शक्तिपीठ पर श्रद्धालुओं की सुरक्षा का जिम्मा बहुत जरूरी है और सुरक्षा की दृष्टि से मंदिर के समीप लंगर हाल के पास गैस सिलेंडर के स्टोर को भी गुफा के पास खुली जगह में शिफ्ट किया जा रहा है। इसके अलावा जो भी विद्युत की तारे हैं स्ट्रीट लाइट और अन्य उनमें भी सुधार किया जा रहा है। इस समय जो भी विकास कार्य हो सकते हैं उनमें  तेजी लाई जा रही है इसके अलावा मंदिर के धर्मशाला और यात्री निवासों का की व्यापक रिपेयर का कार्य किया जा रहा है ताकि यह क्षेत्र पूरी तरह से मंदिर खुलने तक सभी कार्य पूर्ण कर लिए जाएं उन्होंने कहा कि शहर में जगह-जगह पानी की पाइप सड़कों पर लगी है उन्हें भी आयोजित ढंग से लगाने के लिए प्रक्रिया शुरू की गई है।

इस धार्मिक स्थल के सुंदर्य करने के लिए और पौधारोपण के लिए भी कार्यक्रम शुरू किए जा रहे हैं ताकि यह माता का पहाड़ी क्षेत्र दूर-दूर तक श्रद्धालुओं को मनमोहक दृश्य नजर आए ।उन्होंने कहा कि मंदिर न्यास का उद्देश्य श्रद्धालुओं को हर तरह की सुविधाएं प्रदान करना है और उस उद्देश्य से मंदिर न्यास अपने कार्य को बड़ी जिम्मेदारी से निभा रहा है। मंदिर के आसपास के क्षेत्र को  सुंदरीकरण के हिसाब से एक खाका तैयार किया जा रहा है ताकि यह पवित्र शहर साफ सुथरा नजर आए इस मौके पर जिलाधीश बिलासपुर ने अधिकारियों के साथ मंदिर क्षेत्र बस अड्डा क्षेत्र पैदल रास्तों का निरीक्षण किया और मंदिर न्यास द्वारा की जा रही तैयारियों पर संतोष व्यक्त किया इस मौके पर मंदिर न्यास के अध्यक्ष सुभाष गौतम मंदिर न्यास के सहायक अभियंता प्रेम शर्मा डीएसपी नैना देवी संजय शर्मा मंदिर न्यास अधीक्षक रामकृष्ण शर्मा मंदिर न्यास के कनिष्ठ अभियंता सुनील शर्मा लोक निर्माण विभाग के कनिष्ठ अभियंता राजेंद्र ठाकुर भी मौजूद थे।