Follow Us:

17 सरकारी विद्यालयों को मॉडल स्कूल में किया जाएगा विकसित: DC

समाचार फर्स्ट डेस्क |

उपायुक्त कांगड़ा राकेश कुमार प्रजापति ने कहा कि जिला प्रशासन कांगड़ा की पहल पर कांगड़ा जिला के 17 सरकारी स्कूलों में बेहतर शैक्षणिक सुविधाओं के साथ मॉडल स्कूल के रूप में विकसित करने के लिए आधारशिला प्रोजेक्ट आरंभ किया गया है। इस बाबत आरईसी फाउंडेशन ने जिला प्रशासन के साथ एमओयू भी साइन किया है। इस प्रोजेक्ट के तहत आरईसी फाउंडेशन की ओर से तीन करोड़ आठ लाख रुपये की राशि व्यय की जाएगी। जिसके तहत पहले चरण में इन 17 स्कूलों पर 1.23 करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत हो गई हैं।

उपायुक्त ने आज डीआरडीए के सभागार में जिला के सभी एसडीएम और राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ आधारशिला परियोजना बारे बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे। उन्होंने सभी एसडीएम  को प्रत्येक प्राथमिक विद्यालय में काम शुरू करने के निर्देश दिये। प्रजापति ने कहा कि परियोजना के तहत 15 प्राथमिक विद्यालयों(प्रत्येक उपमंडल में एक तथा देहरा में दो तथा एक राजकीय माध्यमिक पाठशाला और एक राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के बुनियादी ढ़ाचे को उन्नत करने के लिए आरईसी(ग्रामीण विद्युतीकरण निगम)के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं।

उपायुक्त ने कहा कि परियोजनाओं में घटक वर्ग कक्ष, विज्ञान/गणित प्रयोगशाला का निर्माण, स्मार्ट क्लास रूम, वाश बेसिन और लड़कियों और लड़कों के लिए शौचालय, स्कूल की रसोई का आधुनिकीकरण और बच्चों के खेलने के लिए उपकरणों का प्रावधान किया है। इन्हें जिला कांगड़ा में मॉडल स्कूल के रूप में विकसित किया जाएगा। बच्चे इन स्कूलों में जाने में खुशी महसूस करेंगे और माता-पिता अपने बच्चों को इन स्कूलों में भेजना पंसद करेंगे। एसडीएम इन स्कूलों को गोद लेंगे और स्कूल खुलने के बाद सप्ताह में एक बार कक्षाएं भी आयोजित करेंगे। इसका उद्देश्य स्कूल के बुनियादी ढांचे में सुधार करना और सरकारी स्कूलों में उपस्थिति और नामांकन में वृद्धि करना है।