Follow Us:

धर्मशाला निगम का फैसला, घर- घर से कूड़ा उठाने की योजना के प्रस्ताव को मंजूरी

मृत्युंजय पुरी, धर्मशाला |

शुक्रवार को धर्मशाला नगर निगम की आमसभा की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में घर- घर से कूड़ा उठाने की योजना के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। एमसी शहर के सभी वार्डों से कूड़ा उठाएगी। इसके लिए शहर के 17 वार्डों को चार जोन में बांटा गया है। जोन स्तर पर 3 साल के लिए शहर की सफाई का टेंडर किया जाएगा।

एमसी की आमसभा शुक्रवार को महापौर देवेंद्र सिंह जग्गी की अध्यक्षता में हुई। जिसमें घर से कूड़ा उठाने की योजना के शुल्क तय करने वाली समिति के प्रस्ताव को पारित किया गया। एमसी ने घर से कूड़ा उठाने के 50 रुपये शुल्क तय किया है। इसके अलावा दुकान से 100 से 150 रुपये, होटल से 75 रुपये प्रति रूम, कारोबारी परिसरों से 1000 रुपये, उपमंडल स्तर के सरकारी दफ्तर से 500 रुपये, जिला और जोन स्तर के कार्यालय से 750 रुपये और बैंक से भी 750 रुपये वसूलने के प्रस्ताव को मंजूरी दी ।

घर-घर से कूड़ा उठाने का सफाई टेंडर के लिए एमसी ने धर्मशाला शहर को चार जोन में बांटा है। जोन एक में वार्ड नंबर-1, 2 व 3, जोन दो में 5, 6, 7 व 9 नंबर वार्ड, जोन तीन में 4, 10, 11, 12 व 13 नंबर वार्ड और जोन चार में 14, 15, 16 व 17 नंबर वार्ड शामिल हैं। एमसी धर्मशाला की बीसवीं आमसभा में फतेहपुर, शीला चौक, शिक्षा बोर्ड, डीपू बाजार, आईटीआई ब्रिज, मुख्यद्वार सकोह में शौचालय बनाने, कोतवाली बाजार बस अड्डा से बाजार तक सीढ़ियां बनाने, सिविल बाजार और एमसी कार्यालय के पास प्लाई ओवर चलने वाले ब्रिज के निर्माण करने बारे भी चर्चा की गई।