Follow Us:

धर्मशाला: परिवहन से जुडी सभी सुविधाओं को ऑनलाइन देने वाला देश का पहला राज्य बना हिमाचल

मृत्युंजय पुरी |

प्रदेश में लोगों को ड्राईविंग लाईसेंस से लेकर टैक्सी की परमिशन ओर ट्रांसपोर्ट से जुड़े सभी कार्यों के लिए अब आरटीओ ऑफिस के चक्कर नहीं काटने होंगे। लोग अब यह सारे काम घर बैठ-बैठ ऑनलाइन ही कर सकेगें । ऐसा करने वाला हिमाचल प्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य बना है जो ट्रांसपोर्ट से जुड़े सभी कार्यों को ऑनलाईन सुविधा से जोड़कर प्रदेश के लोगों को राहत दे रहा है। इसके लिए 27 जुलाई से शिमला और धर्मशाला में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरुआत हो रही है, इसकी सफलता के बाद प्रदेश भर में सभी परिवहन कार्यालयों को आनलाईन सुविधा के साथ जोड़ दिया जाएगा।

इस बारे में जानकारी देते हुए आरटीओ धर्मशाला डा.मेजर विशाल शर्मा ने बताया कि लोगों को ऑनलाईन सुविधा देने वाला हिमाचल देश का पहला राज्य बना है, जिसमें विभाग की सभी सुविधाएं ऑनलाईन उपलब्ध है। जिसमें गाड़ी की पासिंग से लेकर लर्निंग लाईसैंस तक की सुविधा ऑनलाईन उपलब्ध है। इन सब कामों के लिए लोगों को अब आरटीओ ऑफिस के चक्कर नहीं काटने होंगे।

उन्होंने कहा कि घर बैठे बैठे जरुरी दस्तावेजों को ऑनलाईन अप्लाई कर सभी प्रकार की जानकारी फोन से माध्यम से ही आवेदनकर्ता को प्राप्त हो जाएगी। अगर फिर भी किसी को इस सुविधा के बारे में समझ नहीं आता है तो इसके लिए विभाग एक सिटीजन हैल्प डैस्क धर्मशाला कार्यालय में स्थापित करेंगा ताकि जो लोग इस सुविधा के बारे में समझ नहीं पाएंगे वे यहां आकर इसके बारे में जान सकते हैं।