Follow Us:

हर साल आयोजित किया जाएगा धर्मशाला साहित्य उत्सव: उपायुक्त

मृत्युंजय पुरी |

धर्मशाला: पहले दो दिवसीय धर्मशाला साहित्य उत्सव का आज यहां समापन हो गया। समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त कांगड़ा डॉक्टर निपुण जिंदल ने कहा कि धर्मशाला का साहित्य महोत्सव वार्षिक होगा। उन्होंने कहा कि साहित्य उत्सव ने छात्रों और शहर के अन्य लोगों को प्रमुख लेखकों के साथ लेखन और बातचीत का अनुभव दिया है।

कई स्थानीय लेखकों को साहित्य के दूसरे दिन का मौका दिया गया। प्रसिद्ध पंजाबी लोक गायिका डॉली गुलेरिया ने महोत्सव के समापन पर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। जुपिंदरजीत सिंह की पुस्तक ‘द पिस्टल ऑफ भगत सिंह’ पर सत्र और हिमाचल स्थित आईपीएस अधिकारी सौम्या संबाशिवन के एक सत्र ने उनकी पुस्तक “तारा द एनचेंट्रेस’ पर दर्शकों की रुचि आकर्षित की, जिनमें से अधिकांश केंद्रीय विश्वविद्यालय हिमाचल प्रदेश के छात्र थे।

लेखक जुपिंदरजीत सिंह ने कहा कि उनके शोध के अनुसार भगत सिंह अन्य स्वतंत्रता सेनानियों की तुलना में अधिक आदर्श थे, जिन्होंने देश के लिए अपना जीवन लगा दिया क्योंकि उन्होंने दूसरों की तुलना में अधिक पढ़ा और लिखा। सवाल यह भी उठाया गया कि क्या भगत सिंह और हिंसा को अपनाने वाले अन्य स्वतंत्रता सेनानियों को भारतीय इतिहास में उनका हक दिया गया था।

सौम्या संबासिवन ने भारतीय और तिब्बती सभ्यताओं के बीच संबंध के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि तारा देवी जिस पर उनकी पुस्तक आधारित थी, भारतीय और तिब्बती सभ्यताओं के बीच एक सामान्य जुड़ाव था। दर्शकों ने तालियों के रूप में उनके हिंदी और उर्दू दोहों को सराहा। सीयूएचपी में अंग्रेजी विभाग के विभागाध्यक्ष रोशन शर्मा, गौतम व्यथित, सुनीला शर्मा, हिमाचल प्रदेश के चार लेखक अभियोदिता गौतम प्रज्ञा मिश्रा के साथ उनकी पुस्तकों पर बातचीत की।

सुनीला शर्मा ने अंग्रेजी भाषा के पहाड़ी उच्चारण पर अपनी पुस्तक के बारे में बताया, जबकि अभियोदिता गौतम ने भाखड़ा विस्थापितों की दुर्दशा पर अपनी कथा सुनाई, जो पारंपरिक भूमि से उखड़ गए थे। गौतम व्यथित ने बताया कि कैसे उन्होंने अपनी किताबों के माध्यम से हिमाचल की संस्कृति को राज्य की सीमाओं के पार ले जा सके। हरदीप सिंह चांदपुरी ने छात्रों को लिखने और अपने साहित्य को प्रकाशित कराने के टिप्स दिए। धर्मशाला के लेखक अनीश जोएल ने अध्यात्म विषय पर बातचीत की। पंजाबी लोक गायिका डॉली गुलेरिया ने समापन सत्र में अपने प्रदर्शन से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।