Follow Us:

धर्मशाला को स्मार्ट बनाने की कवायद, 6 मंजिला पार्किंग समेत चल रहे कई विकास कार्य

मृत्युंजय पुरी |

केंद्र सरकार के स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत लगातार धर्मशाला के विकास कार्य चल रहे हैं. इसके तहत धर्मशाला में मसरत रोड्स, स्मार्ट बस स्टैंड और घर घर पानी के साथ सीवरेज की सुविधा उपलब्ध करवाने का प्रयास किया जा रहा है.

धर्मशाला में सबसे बड़ी समस्या पार्किंग की है जिसके लिए धर्मशाला स्मार्ट सिटी में 23 करोड़ की लागत से 6 मंजिला आधुनिक पार्किंग बनाने के लिए स्मार्ट सिटी द्वारा टेंडर कर दिया गया है. इसका निर्माण भी जल्द शुरू हो जाएगा. पहले यह प्रोजेक्ट फॉरेस्ट क्लियरेंस की वजह से अटका था, लेकिन फॉरेस्ट से क्लियरेंस मिलने के बाद अब इस प्रोजेक्ट को धर्मशाला बस स्टैंड के नजदीक रोप-वे के पास बनाया जा रहा है.

नगर निगम धर्मशाला के कमिश्नर प्रदीप ठाकुर के अनुसार फॉरेस्ट क्लियरेंस की वजह से यह प्रोजेक्ट लटका हुआ था लेकिन अब अनुमति मिलने के बाद टेंडर कर दिया गया है. जल्द ही काम शुरू कर दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि यह पार्किंग आधुनिक तकनीक से लैस होगी और 300 गाड़ियों के साथ 150 बाइक लगाने की व्यवस्था इस पार्किंग में की जाएगी. इसके साथ धर्मशाला के सौन्दर्यीकरण के लिए भी काम चल रहा है. अहइ स्मार्ट रोड्स, स्मार्ट बस स्टॉप की सुविधा भी लोगों को मिलेगी.

धर्मशाला नगर निगम के मेयर ओमकार नेहरिया ने बतया कि लगातार विकास के कार्य चल रहे हैं. जिसमें स्मार्ट रोड, स्मार्ट बस स्टॉप्स और घर घर सीवरेज, डस्टबिन सुविधा व पानी की सुविधा उपलब्ध हो. इसका प्रयास किया जा रहा है. उधर स्थानीय लोगों का कहना है कि कोरोना के चलते पहले काम धीमा था लेकिन अब काम में तेजी आई है.