Follow Us:

दियोटसिद्ध मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए डिजिटल दान की सुविधा शुरू

जसबीर कुमार |

उत्तरी भारत के प्रसिद्ध सिद्ध पीठ बाबा बालक नाथ मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए डिजिटल दान एवं चढ़ावे की सुविधा उपलब्ध हो चुकी है। इस सुविधा के शुरू होने से श्रद्धालुओं को अब मंदिर में चढ़ावा चढ़ाने के लिए जेब में कैश रखने की आवश्यकता नहीं होगी। क्योंकि मंदिर परिसर में अगल-अलग स्थानों पर पांच POS मशीनें स्थापित की गई हैं। इन मशीनों के माध्यम से श्रद्धालु मंदिर में डिजिटल तरीके से दान कर सकेंगे।

मंदिर न्यास की चेयरमैन एवं उपायुक्त हमीरपुर देवश्वेता ने बनिक ने इस सुविधा का विधिवत शुभारंभ कर दिया है। डिजिटल चढ़ावे की सुविधा उपलब्ध होने पर श्रद्धालुओं ने भी खुशी जाहिर की है। श्रद्धालुओं के अलावा मंदिर प्रबंधन से जुड़े सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को काफी सुविधा होगी। क्योंकि डिजिटल माध्यम से दिए गए दान एवं चढ़ावे की राशि की गिनती की आवश्यकता भी नहीं रहेगी।

बाबा बालक नाथ मंदिर न्यास की चेयरमैन एवं उपायुक्त हमीरपुर देवश्वेता बनिक ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत है, ताकि आय-व्यय का पूरा हिसाब रहे। इसी कड़ी में बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में डिजिटल दान एवं चढ़ावे की सुविधा उपलब्ध करवाई है। उन्होंने श्रद्धालुओं से अपील की है कि इस डिजिटल सुविधा का अधिक से अधिक लाभ उठायें।

बता दें कि उत्तरी भारत के प्रसिद्ध सिद्ध पीठ बाबा बालक नाथ मंदिर में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल और विदेशों से लाखों की संख्या में श्रद्धालु नतमस्तक होने के लिए पहुंचते हैं। जिससे मंदिर को करोड़ों की आय प्राप्त होती है। अब श्रद्धालुओं को मंदिर परिसर डिजिटल दान की सुविधा मुहैया हो गई है। इससे आने वाले समय में श्रद्धालुओं को लाभ मिलेगा।