Follow Us:

कृषि विविधीकरण के लिए प्रयास, कारगा में अस्थायी सब्जी मंडी शुरूः डॉ मारकंडा

समाचार फर्स्ट डेस्क |

कृषि मंत्री डॉ रामलाल मारकंडा ने अपने लाहौल दौरे के दौरान, विश्राम गृह थिरोट में महिला मंडल थिरोट में महिला मंडल भवन के मुरम्मत का एस्टीमेट बनाने के निर्देश और थिरोट को पशुपालन स्वास्थ्य केंद्र को फार्मासिस्ट भेजने की बात कही। उन्होंने कहा कि  मुरिंग आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र के मुरम्मत के लिए प्रावधान किया जाएगा। नैनगाहर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के लिये फार्मासिस्ट भेजा जाएगा। जाहलमा, शंशा, कीर्तिंग में जनसमस्याएं सुनी जनसमस्याएं सुनते हुए उन्होंने कहा कि हमारी प्राथमिकता किसान है।

रानीका पंचायत में गत साल 50 लाख का विकास कार्य हुए हैं, कृषि, बागवानी, और पर्यटन के विकास पर चर्चा करते हुए डॉ मारकंडा ने बताया कि गत वर्ष साइकल हल,  1800लोगों को दिए गए थे,  इस बार हर घर को मुफ़्त  साइकल हल औऱ प्लांटर 50%सब्सिडी में  मिलेगा। नए किस्म के बीज मटर, फ्रांस बीन, आदि मुफ्त दिए जाएंगे। कारगा सब्जी मंडी के टेंडर हो गए है। दो करोड़ का प्रावधान कारगा दो करोड़ गोंदला कोल्ड स्टोर के लिए किया गया है।  केंद्र और राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि मोदी जी ने नबंबर तक बीपीएल सहित 80 करोड़ लोगों को मुफ़्त राशन दिए जाने की घोषणा की है। 70 साल से अधिक उम्र के प्रत्येक बुज़ुर्ग को पेंशन दी जा रही है। चीन का कोई माल अब हिमाचल में नहीं विकेगा इस सम्बंध में कृषि विभाग को भी आदेश में पारितजारी कर दिए गए हैं।

किरतिंग रेस्ट हॉउस की मुरम्मत के लिए बजट का प्रावधान किया जायेगा। लोट, ठोलंग में समस्याओं को सुनते हुए उन्होंने कहा कि  ठोलंग महिला मण्डल भवन के लिए 1.5 लाख का प्रावधान कर दिया गया है,तथा वेटरिनरी फार्मासिस्ट तैनात करने की व्यवस्था की जाएगी। डा मारकंडा ने लोगों की समस्याओं को सुनकर अधिकतर समस्याओं का मौके पर ही निपटारा करते हुए, सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।