Follow Us:

विस चुनावों को लेकर EC पूरी तरह तैयार: राजपूत

पी. चंद |

राज्य निर्वाचन आयोग के निर्वाचन अधिकारी पुष्पेंद्र राजपूत ने बताया कि हिमाचल के विधानसभा चुनाव के लिए 49,13,888 मतदाता चयनित किए गए हैं। जिसमें से पुरुष मतदाता 24, 66,446 हैं जबकि महिला मतदाता 23,61,190 हैं। 9 नवंबर को होने वाले चुनाव के लिए 7521पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। सभी पोलिंग स्टेशन में महिला पुलिस कर्मी भी तैनात रहेगीं।

इसके अलावा विकलांग उम्मीदवारों के लिए व्हील चेयर की सुविधा भी रहेगी। राजपूत ने बताया कि इन चुनावों में निर्वाचन आयोग ने रोनेट एप्स बनाई हैं, इलेक्शंन एटलस, सुविधा सिंगल विंडो परमिशन सिस्टम, समाधान पब्लिक सिस्टम, अपडेशन ऑफ मोबाइल नंबर एप्स भी शुरू की है। हिमाचल में 32 पोलिंग स्टेशन संवेदनशील है जबकि, 51 पोलिंग स्टेशन अति संवेदनशील हैं।

राज्य निर्वाचन अधिकारी पुष्पेंद्र राजपूत ने बताया कि चुनावों को शांतिपूर्ण संपन करवाने के लिए केंद्र से 75 पैरा मिलिट्री फ़ोर्स मांगी हैं। कुल 50 हज़ार कर्मचारी चुनाव ड्यूटी में लगाएं गए हैं। किन्नौर का पोलिंग स्टेशन सबसे कम वोटर वाला पोलिंग स्टेशन है जबकि सबसे ज्यादा वोटर वाला पोलिंग स्टेशन सोलन है जहां 1889 वोटर हैं।

हिमाचल में कांग्रेस, बीएसपी, बीजेपी, CPIM, CPI, त्रिमूल कांग्रेस, NCP राजनीतिक दल हैं जो चुनाव लड़ सकते हैं। राजपूत ने बताया कि पड़ोसी राज्यों के साथ भी बैठक की गई है ताकि नशे के सामान और गैर कानूनी गतिविधियों पर नकेल कसी जा सके।