Follow Us:

बोर्ड परीक्षाओं के लिए शिक्षा विभाग तैयार, कोरोना संक्रमित छात्रों के लिए होगी बैठने की अलग से व्यवस्था

मृत्युंजय पुरी |

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं के नियमित तथा हिमाचल प्रदेश राज्य मुक्त विद्यालय के आठवीं, 10वीं और 12वीं श्रेणी की वार्षिक परीक्षाएं अप्रैल 2021 के लिए परीक्षा संबंधी पूर्ण तैयारियां कर ली गई हैं। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉक्टर सुरेश कुमार सोनी ने आज वार्षिक परीक्षाओं के सुचारू रूप से संचालन करने के लिए प्रदेश के सभी जिला उप निदेशकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस की। इस बैठक में हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव अक्षय सूद ने सभी उप निदेशकों से प्रश्न पत्रों की उपलब्धता और परीक्षाओं के संचालन में आ रही कठिनाइयों/ समस्याओं तथा कोविड-19 के चलते परीक्षा केंद्रों में सामाजिक दूरी की अनुपालन करते हुए बैठने की व्यवस्था के बारे में विस्तार से चर्चा की और समस्याओं का निष्पादन भी किया ताकि परीक्षाओं के संचालन में किसी प्रकार की बाधा ना आए।

डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने अपने संबोधन में कहा कि परीक्षाओं के संचालन में सदैव शिक्षकों का पूर्ण सहयोग मिलता है शिक्षकों द्वारा 10वीं व जमा 2 कक्षाओं की प्री बोर्ड परीक्षाओं का सफलतापूर्वक संचालन किया गया जिसके लिए सभी शिक्षक बधाई के पात्र हैं। बोर्ड शिक्षा विभाग और शिक्षकों का एक अटूट संबंध है जिनके सहयोग के बिना बोर्ड का कोई भी कार्य संभव नहीं है। इस वर्ष दसवीं कक्षा की परीक्षा में 1,16,954 नियमित तथा राज्य मुक्त विद्यालय के माध्यम से 14931 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं। जमा दो कक्षा की परीक्षा में 1,00,982 नियमित परीक्षार्थी तथा राज्य मुक्त विद्यालय के माध्यम से 13,944 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं। आठवीं कक्षा के 703 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं।

दसवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं 13 अप्रैल से 28 अप्रैल तक तथा जमा दो कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं 13 अप्रैल से 10 मई तक संचालित की जाएंगी। परीक्षार्थियों को सामाजिक दूरी बनाए रखकर ही परीक्षा केंद्रों में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। इस वर्ष पूरे प्रदेश में 2137 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। प्रवेश के समय परीक्षार्थियों के शरीर के तापमान को थर्मल स्कैनर से जांच कर परीक्षा केंद्र में जाने की अनुमति होगी। बुखार खांसी और जुकाम आदि लक्षणों से पीड़ित परीक्षार्थियों के लिए एक अलग कमरे की व्यवस्था की जाएगी ताकि अन्य परीक्षार्थियों को असुविधा ना हो। परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए सीसीटीवी के अलावा जिला प्रशासन उपनिदेशक शिक्षक तथा हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के तीन स्तरीय उड़न दस्तों का गठन किया जाएगा। बोर्ड कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है जिससे परीक्षा केंद्रों में लगाए गए सीसीटीवी कैमरे के कंट्रोल रूम से जोड़ा जाएगा। बोर्ड अधिकारी ऑनलाइन अवलोकन करेंगे कि परीक्षाएं सुचारू रूप से हो रही है कि नहीं। परीक्षा केंद्रों में नमस्ते अभियान के तहत पोस्टर भी लगाए जाएंगे ।

वैश्विक महामारी कोरोना के कारण परीक्षा संचालन में नियुक्त समस्त स्टाफ के साथ ही परीक्षार्थियों को फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा। परीक्षार्थियों को परीक्षा देने के लिए आधा घंटा पूर्व अपने केंद्र में उपस्थिति देनी होगी और उन्हें सेनेटाइजर या साबुन के पानी से हाथ धोने के उपरांत ही परीक्षा भवन में प्रवेश दिया जाएगा । कोरोना संक्रमण से प्रभावित परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा केंद्रों में अलग से बैठने की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि शिक्षकों ने गत वर्ष नकल को रोकने में पूर्ण सहयोग दिया है तथा इस वर्ष भी पूर्ण सहयोग देंगे।