Follow Us:

त्रियुंड जाना अब नहीं होगा आसान, सैलानियों को अब लेनी पड़ेगी एंट्री टिकट

समाचार फर्स्ट |

धर्मशाला के टूरिस्ट स्पॉट त्रियुंड की सुंदरता और स्वच्छता को संवारने के लिए विभाग ने कवायद शुरू कर दी है। अंतरराष्ट्रीय ट्रेकिंग स्थल त्रियुंड जाने के लिए अब सैलानियों को जेब ढीली करनी पड़ेगी। वन विभाग ने ट्रेकिंग पर जाने वालों के लिए 50 रुपये टिकट भी निर्धारित की है।

साथ ही ट्रैकिंग स्थल पर स्वच्छता को बनाए रखने के लिए अगले साल से एक दिन में केवल 1000 पर्यटकों को ही यहां जाने की अनुमति दी जाएगी। वहीं, त्रियूंड को संवारने के लिए कवायद शुरू हो गई है। वन विभाग पर्यटन स्थल त्रियूंड के विभिन्न स्थानों पर 15 सोलर लाइटें लगाने जा रहा है।

इसके अलावा वन विभाग यहां सांस्कृतिक कार्यक्रम करवाने की भी योजना तैयार कर रहा है। जानकारी के अनुसार ट्रैकिंग स्थल त्रियूंड के सौंदर्यीकरण सहित क्षेत्र में पर्यटकों की सुरक्षा तथा उन्हें मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए वन विभाग योजनाबद्ध तरीके से कार्य कर रहा है।

वन मंडलाधिकारी धर्मशाला प्रदीप भारद्वाज ने बताया कि त्रियूंड में अगले ग्रीष्मकालीन पर्यटन सीजन में पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने को लेकर योजना तैयार की है। वन विभाग ने ट्रैकिंग पर जाने वालों के लिए टिकट भी निर्धारित की है।

इसमें दिन के लिए ही त्रियूंड जाने वाले पर्यटकों के लिए समय भी निर्धारित किया जाएगा। इतना ही नहीं, रात्रि के समय पर्यटकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए विभाग की ओर से क्षेत्र में सोलर लाइट्स भी स्थापित की जाएंगी।