Follow Us:

आबकारी विभाग ने 52440 लीटर अवैध शराब बरामद की

desk |

राज्य कर एवं आबकारी विभाग ने जिला बिलासपुर, नूरपुर, कांगड़ा, सिरमौर, मंडी, ऊना, चम्बा और कुल्लू में अवैध शराब के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए 52440 लीटर लाहन बरामद की है।
राज्य कर एवं आबकारी आयुक्त यूनुस ने आज यहां बताया कि विभाग ने प्रदेश के सभी जिलों में टास्क फोर्स टीमों और उड़न दस्तों का गठन किया है।

राज्य भर में विभाग की 59 टीमें काम कर रही हैं। आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद से टास्क फोर्स ने प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में अभी तक कुल 240438 लीटर शराब जब्त की है। विभाग की विभिन्न टीमों ने सीमावर्ती क्षेत्रों  व प्रदेश के भीतर अवैध शराब  का कारोबार करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की है।

आयुक्त ने बताया कि पड़ोसी राज्यों के नोडल अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर कार्रवाई की जा रही है। विभाग की टास्क फोर्स विभिन्न सूत्रों से प्राप्त सूचनाओं के आधार पर सीमावर्ती इलाकों व अवैध शराब के भंडारण में संलिप्त लोगों की निगरानी कर कारवाई कर रही है।

विभाग ने हाल ही में इन्हीं सूचनाओं के आधार पर चंबा जिला में अवैध रूप से भण्डारण की गई देशी शराब की 100 पेटियां बरामद करके आबकारी अधिनियम, 2011 के तहत कार्रवाई की है।
विभाग की दक्षिण क्षेत्र उड़न दस्ते की टीम ने जिला सिरमौर में 1724 लीटर शराब जब्त की है। इससे पहले मध्य क्षेत्र फ्लाइंग स्क्वाड की टीम ने पुलिस के साथ संयुक्त कार्रवाई करते हुए पंजाब राज्य की सीमा के साथ लगते बिलासपुर जिला के धलेटी गांव के साथ तरसूह इलाके में तलाशी के दौरान अवैध शराब निकालने के लिए 2 भठियां लगाई गई थीं।

संयुक्त टीम ने त्वरित कार्रवाई करते हुए लगभग 1200 लीटर लाहन नष्ट की गई। विभाग की नूरपुर टीम ने भी पंजाब आबकारी टीम के साथ संयुक्त रुप से कार्यवाही करते हुए इंदौरा क्षेत्र के डाहकुलारा गांव में लगभग 2000 लीटर लाहन बरामद करके नष्ट की गई। जिला कांगड़ा की आबकारी टीम ने पुलिस के साथ संयुक्त कार्रवाई में एक घर से अवैध रुप से रखी गई देशी शराब की पेटियां बरामद की हैं।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के मद्देनजर किसी भी प्रकार की अवैध गतिविधि को रोकने के लिए विभाग सीमावर्ती राज्यों के आबकारी अधिकारियों व हिमाचल पुलिस के साथ समन्वय स्थापित कर अवैध शराब के कारोबार में संलिप्त लोगों पर नियमानुसार कार्यवाही अमल में ला रहा है। अवैध शराब के खिलाफ विभाग ने जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई है।
आबकारी आयुक्त ने बताया कि भविष्य में भी इस प्रकार की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी जाएगी व नियमानुसार सख्त से सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।