Follow Us:

श्रम कानूनों को लागू करने के लिए यूएस क्लब शिमला में जोरदार प्रदर्शन

पी. चंद, शिमला |

एसटीपी कॉन्ट्रैक्ट वर्करज़ यूनियन सम्बन्धित सीटू द्वारा श्रम कानूनों को लागू करने और अन्य मांगों को लेकर प्रदर्शन किया। शिमला जल प्रबंधन निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक कार्यालय यूएस क्लब शिमला में ये जोरदार प्रदर्शन किया गया। यूनियन ने प्रबंधन को चेताया है कि मजदूरों की मांगें अगर शीघ्र पूर्ण न हुईं तो आंदोलन को और तेज किया जाएगा।

'श्रम कानूनों का हो रहा उल्लंघन'

सी़टू प्रदर्शनकारियों ने विभाग पर श्रम कानूनों के उल्लंघन का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि शिमला जल प्रबंधन निगम लगातार श्रम कानूनों का उल्लंघन कर रहा है। उन्होंने मांग की है कि मजदूरों के 33 लाख रुपये की बकाया ईपीएफ राशि को तुरन्त उनके खाते में जमा किया जाए। उन्होंने मांग की है कि मजदूरों को पहचान पत्र, ड्रेस और छुट्टियां दी जाएं।

सीटू जिला महासचिव विजेंद्र मेहरा, यूनियन अध्यक्ष दलीप कुमार और महासचिव मदन लाल ने इस दौरान प्रदर्शन को सम्बोधित किया। वक्ताओं ने विभाग से अकुशल, अर्ध कुशल, कुशल और अति कुशल मजदूरों के लिए सीवरमेन के 10 हज़ार रुपये वेतन को आधार बनाकर सभी मजदूरों का वेतन 10 हज़ार रुपये से ज़्यादा करने की मांग की है। उन्होंने विभाग से मांग की है कि ठेकेदार के बदलने पर मजदूरों की छंटनी बन्द की जाए। उन्होंने मांग की कि अप्रैल 2018 से बढ़े 450 प्रतिमाह वेतन के बकाया का तुरन्त भुगतान किया जाए।