Follow Us:

हमीरपुर के किसान ने गर्म इलाके में केसर की खेती उगाकर पेश की मिसाल

|

हमीरपुर जिला के गांव बड़ीत्तर के किसान सुभाष चंद ने केसर की खेती उगाकर मिसाल पेश की है। अक्सर केसर की खेती ठंडे पहाड़ी क्षेत्रों में जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड इत्यादि राज्यों में होती है। लेकिन हिमाचल प्रदेश का जिला हमीरपुर एक गर्म जिला है । जहां पर बड़ीत्तर गांव के किसान सुभाष चंद ने केसर की खेती उगाकर कर सबको हैरान कर दिया है।

बीते साल सुभाष चंद ने साढ़े पांच किलो केसर बेचकर साढ़े तीन लाख रुपए का मुनाफा कमाया है। इस बार उन्होंने दो कनाल जमीन पर केसर की खेती की है जो मार्च महीने में तैयार हो जाएगी। सुभाष चंद की केसर की खेती को देखने के लिये दूर दूर से किसान पहुंच रहे हैं।

सुभाष चंद ने बताया कि उन्हें केसर की खेती के लिए उनके एक मित्र ने प्रेरित किया जो कि उत्तराखंड में रहते हैं। उनसे केसर का बीज एकत्रित किया और खेतों में बिजाई की । हालांकि पहले उन्हें असफलता ही हाथ लगी । लेकिन कड़ी मेहनत के कारण उन्होंने केसर की फसल को उगाया और लाखों रुपये का मुनाफा कमाने में सफल हुए। सुभाष चंद ने बताया कि इस बार उन्होंने तीस हजार रुपये के केसर के बीज की दो कनाल जमीन पर बिजाई की है। वहीं, सुभाष चंद शर्मा ने बेरोजगार युवाओं से आह्वान किया है कि जिनके पास जमीन है वह केसर की खेती कर अपनी आजीविका घर बैठे ही कमा सकते हैं।

इतना ही नहीं सुभाष चंद शर्मा के केसर को देखने के लिए दूर दूर से किसान पहुंच रहे हैं और केसर की खेती के बारे में जानकारी हासिल कर रहे हैं। रविदत्त शर्मा में बताया कि उन्होंने केसर की खेती जम्मू-कश्मीर में ही होते हुए सुनी थी । लेकिन सुभाष ने भी केसर को गांव में उगाकर मिसाल पेश की है। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग को भी ऐसे किसानों की मदद करनी चाहिए और इस तरह की फसलों को उगाने की प्रेरणा देनी चाहिए।