Follow Us:

कुल्लू के ढालपुर में बनेगी पहली ऑटोमेटेड बूम बैरियर पार्किंग, 150 गाड़ियों की पार्किंग का होगा प्रावधान

पी.चंद, शिमला |

जिला कुल्लू के मुख्यालय ढालपुर में ऑटोमेटेड बूम बैरियर पार्किंग का निर्माण किया जा रहा है। जो कि कुल्लू में इस तरह की पहली पार्किंग होगी, जिसमे बड़े शहरों की तर्ज पर एंट्री और एग्जिट प्वाइंट पर बूम बैरियर होंगे जिसमें पूरी तरह कैमरा नियंत्रण के साथ सर्विलेंस होगा। यह जानकारी वार्ड नंबर 8 के पार्षद तरुण विमल ने दी। उन्होंने कहा कि ढालपुर में मोनाल कैफे के समीप मौजूदा पार्किंग को और सुदृढ़ करने के लिए अमृत योजना के तहत मौजूदा पार्किंग के नीचे अंडरग्राउंड पार्किंग बनाकर वहां पार्क होने वाले वाहनों की क्षमता को बढ़ाया जाएगा। जिसे ईसीएस रेशो की तर्ज पर बनाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि कुछ लोग यह भ्रम फैला रहे हैं अभी जितनी गाड़ियां मौजूदा पार्किंग में लगती है, पार्किंग बनने के बाद कम गाड़ियां पार्क होंगी जोकि निराधार और भ्रामक है। जिस सूचना को विरोधी तबका बढ़ा-चढ़ा कर भ्रम फैलाने के लिए इस्तेमाल कर रहा है असल में वह आंकड़ा ईसीएस रेशो के तहत लगने वाली गाड़ियों का है। ईक्युलेलेंट कार स्पेस रेशो के तहत जो गाड़ियां पार्क की जाती हैं उनके बीच में थोड़ा फासला रखना पड़ता है ताकि गाड़ियों के दरवाजे खोलते वक्त साथ खड़ी अन्य गाड़ियों को नुकसान ना पहुंचे।

वहीं मौजूदा स्थिति में ही गाड़ियों को सटका कर ही लगाना है तो भी मौजूदा पार्किंग से अधिक गाड़ियां पार्किंग में लग सकेंगी। किसी भी व्यक्ति के घर को जाने के लिए रास्ता कभी भी नहीं रोका जाएगा क्योंकि मौजूदा पार्किंग की ऊंचाई से छेड़छाड़ नहीं होगी। मौजूदा पार्किंग के नीचे बनने वाली पार्किंग हर दृष्टि से शहर वासियों के लिए फायदेमंद ही होगी। अंडरग्राउंड पार्किंग बनने के बाद मौजूदा पार्किंग और भूमिगत पार्किंग में 150 के करीब गाड़ियां खड़ी होगी

वहीं, तरुण विमल का कहना है की मौजूदा समय में शहर में विकासात्मक कार्यों को गति दी जा रही है जो कि विपक्षी दलों को रास नहीं आ रही। क्योंकि विपक्ष में रहते हुए कभी भी शहर के विकास के बारे में ऐसे नेताओं ने गंभीरता से नहीं सोचा और अब जब वह उक्त विकासात्मक कार्यों को गति दे रहे हैं तो विरोधी दल भ्रामक प्रचार प्रसार करके विकासात्मक कार्यों में अड़ंगा डालना चाहते हैं। तरुण ने कहा पार्षद बनते समय क्षेत्र की जनता से जो वादे किए थे उस पर शत-प्रतिशत कार्य करने का दम रखते हैं। उन्होंने भ्रामक प्रचार करने वालों को आगाह किया है की शहर वासियों को मिलने वाली विकासात्मक कार्यों में अड़ंगा न डालें। जनता तो पहले ही ऐसे लोगों को नकार चुकी है जो झूठे वादे करके सहानुभूति बटोरते हैं।