Follow Us:

कोरोना से बचाव को सरकार के दिशा निर्देशों का पालन करें, अवहेलना करने पर होगी सख्त कार्रवाई: DC

बीरबल शर्मा |

डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना से बचाव के लिए सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का ठीक से पालन करें। यह देखा गया है कि कुछ जगहों पर विशेषकर बाजार में मास्क पहनने और सामाजिक दूरी को लेकर लोग लापरवाह हो गए हैं। इसको लेकर पुलिस अधीक्षक से बात हुई है । कोरोना वायरस से बचाव के नियमों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। नियमों की अवहेलना करने वालों पर नियमानुसार कार्रवाई व जुर्माना भी किया जाएगा।

बढ़ाई गई है सैंपलिंग

ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि जिला में कोरोना के मामले जिस प्रकार से आ रहे हैं उनको देखते हुए सैंपलिंग बढ़ाई गई है। पिछले दो दिनों में 25 व 26 जुलाई को नेरचौक मैडिकल कॉलेज में कुल 911 सैंपल जांच के लिए लगाए गए थे। इनमें 25 जुलाई को 423 सैंपल ओर 26 जुलाई को 488 सैंपल लगाए गए थे।  इन 911 में से 803 सैंपल की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आई है। 17 मामले पॉजीटिव आए हैं। इनमें 9 मामले 25 जुलाई के सैंपल और 8 मामले 26 जुलाई के सैंपल से सामने आए हैं।

अच्छी बात है कि इनमें ज्यादातर सैंपल उन लोगों के हैं जो सम्भवतः पॉजीटिव व्यक्ति के सम्पर्क में आए हैं। इनमें पॉजीटिव आने की सम्भावना ज्यादा होती है उसके बावजूद भी हमारे पास बहुत अधिक पॉजीटिव मामले नहीं आए जोकि एक सुखद बात है। उन्होंने कहा कि जो 17 मामले पॉजिटिव आए हैं उनमें से 9 सैंपल प्राथमिक संपर्क के हैं, जिनमें कुछ परिवार के सदस्य हैं। इसके कुछ स्वास्थ्य विभाग के कर्मी हैं। इनमें 4 स्वास्थ्य कर्मी नेरचौक मेडिकल कॉलेज से पॉजीटिव आए हैं।

क्षेत्रीय अस्पताल मंडी में सारे स्टाफ के लिए गए सैंपल

उपायुक्त ने क्षेत्रीय अस्पताल मंडी में कोरोना मामलों पर जानकारी देते हुए कहा कि वहां अभी तक 2 पॉजीटिव मामले आए हैं। जो पहले लोग पॉजीटिव थे उनका अस्पताल में लोगों के साथ काफी सम्पर्क रहा है। इसलिए क्षेत्रीय अस्पताल में पब्लिक डीलिंग, रोगियों के साथ सीधे सम्पर्क में आने वाले सभी कर्मचारियों के सैंपल लिए जा रहे हैं। अब तक कुल मिलाकर 200 सैंपल लिए गए हैं जिसमें लगभग सभी कर्मचारी कवर किए गए हैं। कुछ सैंपल प्रोसेस में लगे हुए हैं और कुछ आज लगेंगे। इनमें 82 सैंपल नेगेटिव आए हैं केवल 2 मामले पॉजीटिव आए हैं। बाकी सैंपल भी जो 26 जुलाई को लगे थे उनमें भी हमें उम्मीद है कि हमारे अधिकांश सैंपल नेगेटिव आएंगे। क्षेत्रीय अस्पताल में सभी लोगों का सैंपल करने का लक्ष्य रखा गया है ताकि सैंपलिंग कर शीघ्र स्थिति को सामान्य बनाया जा सके। और जितने भी लोग आईसोलेशन में हैं वे शीघ्र कार्य आरम्भ कर सकें।

नेरचौक मेडिकल कॉलेज में भी सैंपलिंग

उन्होंने कहा कि जो मामले नेरचौक मेडिकल कॉलेज में आए हैं उनको लेकर चिकित्सा अधीक्षक को निर्देश दिए गए हैं कि कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग, आईसोलेशन, सैंपलिंग को शीघ्र अति शीघ्र पूरा कर लें। ताकि दोनों अस्पताल में स्थिति को सामान्य किया जा सके। कोरोना की लड़ाई में ये दोनों अस्पताल हमारे लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण हैं।

ठेकेदार को करनी होगी लेबर के लिए क्वारंटाइन की व्यवस्था

उपायुक्त ने कहा कि श्रमिकों को लेकर सरकार के साफ दिशा निर्देश हैं कि जो ठेकेदार लेबर लेकर आएगा उसे लेबर के लिए क्वारंटाइन की व्यवस्था स्वयं करनी है। क्वारंटाइन के दौरान सैंपलिंग की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद ही वह लेबर काम कर सकेगी। बाहर से जितनी भी लेबर आ रही है उसके बारे में सम्बन्धित एसडीएम से सम्पर्क कर जानकारी ली जा रही है कि ठेकेदार के पास उन्हें क्वारंटाइन करने की कहां पर व्यवस्था है। यदि किसी ठेकेदार के पास इस तरह की व्यवस्था नहीं होगी तो उसे लेबर को लेकर आने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

चाय पार्टी जैसे कार्यक्रमों से करें परहेज

उपायुक्त ने कहा कि कोरोना के खतरे को देखते हुए जरूरी हे कि भीड़ एकत्रित करने वाले कार्यक्रम कुछ समय के लिए स्थगित किए जाएं। विशेषतः निजी स्तर पर डिनर, चाय पार्टी इत्यादि कार्यक्रमों से परहेज करना चाहिए। चाय पार्टी जैसे कार्यक्रमों में हमारा मॉस्क चेहरे से नीचे आ जाता हैं और एक दूसरे से कॉन्टेक्ट की संभावना ज्यादा बढ़ जाती हैं। और अभी तक जितने भी मामले सामाने आए हैं उनमें पाया गया है कि एक-दूसरे व्यक्ति का आपस में नजदीकी संपर्क रहा है। ऋग्वेद ठाकुर ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि जिन लोगों ने कोरोना जांच के लिए सैंपल दिए हैं वे रिपोर्ट आने तक खुद को आईसोलेट कर लें। रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद ही अपनी गतिविधियां शुरू करें।