Follow Us:

भारी बारिश और फोरलेन निर्माण कंपनी की लापरवाही से हवा में लटका घर

रिकी योगेश |

फोरलेन निर्माण कंपनी की लापरवाही और शनिवार को हुई भारी बारिश के कारण सोलन बाईपास पर एक मकान गिरने के कगार पर पहुंच गया है। इसकी पूरी नींव मलबे के साथ गिर गई है और आधा मकान हवा में लटक गया है। इससे पूरा परिवार बेघर हो गया है। कुछ दिन पहले हुई बारिश से रबौण में भी एक मकान में दरारें आ गई थी, जिस पर अभी भी खतरा मंडरा रहा है।

मकान मालिक धीरज गुप्ता ने बताया की वह यहां पिछले करीब 40 वर्षों से रह रहे हैं। उन्होंने बताया कि फोरलेन के कार्य के चलते उनके मकान को खतरा हो चुका है और हर समय यहां कोई हादसा होने का डर बना हुआ है। उन्होंने कहा कि वह इस बारे में पहले भी 2 बार प्रशासन और फोरलेन निर्माण कंपनी को बता चुके हैं, लेकिन अभी तक उन्हें किसी भी प्रकार की सहायता प्रशासन से नहीं मिली है और न ही फोरलेन कम्पनी ने मकान को सुरक्षा प्रदान की।

गौर रहे कि परवाणु से चंबाघाट तक फोरलेन का निर्माण कर रही कंपनी ने यहां लगातार कटिंग की जिससे मकान के नीचे का मलबा धंस गया मकान मालिक धीरज गुप्ता ने इसकी जानकारी फोरलेन निर्माण कर रही कंपनी और जिला प्रशासन को भी 2 बाद दी। फोरलेन कंपनी ने लापरवाही बरतते हुए मकान की सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं किए।

शनिवार को मकान को खतरा होने की सूचना मिलने के बाद फोरलेन निर्माण कंपनी के अधिकारी और सोलन के तहसीलदार मौके पर पहुंचे। इसके बाद मकान के नीचे डंगा लगाने का कार्य शुरु किया गया। तहसीलदार गुरमीत नेगी ने मकान को सुरक्षा प्रदान करने के निर्देश जारी किए हैं। बारिश में भूस्खलन से बचाव के लिए तिरपाल भी प्रशासन की ओर से मुहैया करवाए गए हैं।