Follow Us:

किडनी रोग पर नेफ्रोलॉजिस्ट डॉक्टर ने दी महत्त्वपूर्ण जानकारी, फोर्टिस में दे रहे सेवाएं

डेस्क |

विश्व किडनी दिवस हर साल मार्च के दूसरे गुरुवार को मनाया जाता है। इस अवसर पर फोर्टिस अस्पताल कांगड़ा में 10 मार्च विश्व किडनी दिवस के अवसर पर किडनी रोग की ओपीडी बिलकुल निःशुल्क रहेगी। इस फ्री ओपीडी का मकसद हमारे स्वास्थ्य के लिए किडनी के महत्त्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। क्योंकि 10 में से 1 व्यक्ति वैश्विक स्तर पर किडनी की बीमारी से प्रभावित है।

फोर्टिस अस्पताल कांगड़ा के किडनी रोग स्पेशलिस्ट डॉ. कुलदीप कुमार ने किडनी रोग पर जानकारी देते हुए कहा कि किडनी की बीमारियां साइलेंट किलर हैं। प्रारंभिक क्रोनिक किडनी रोग के कोई संकेत या लक्षण नहीं हैं। गुर्दे की बीमारी की जांच के लिए रक्त और मूत्र परीक्षण का उपयोग किया जाता है।

मधुमेह और उच्च रक्तचाप क्रोनिक किडनी रोग (सीकेडी) के लिए प्रमुख कारण हैं। डॉ. कुलदीप ने कहा कि क्रोनिक किडनी रोग से बचने के लिए अपने खान-पान का पूरा ख्याल रखें। फास्ट फूड, ज्यादा तेल और मसालेदार चीजों का सेवन न करें। चीनी और नमक की मात्रा को नियंत्रित करें। रोजाना पर्याप्त पानी जरूर पीएं। पानी की कमी किडनी के फिल्टर सिस्टम पर बुरा असर डालती है, इसलिए लिक्विड इनटेक बनाए रखें और समय-समय पर अपनी जांच अवश्य करवाएं।