Follow Us:

1 जून से साढ़े चार लाख हिमाचली आए वापिस, 16 हज़ार बेरोजगारों ने किया स्किल रजिस्ट्रेशन में अप्लाई 68 को मिली जॉब

पी.चंद, शिमला |

लॉक डाउन में हिमाचल प्रदेश के हज़ारों लोग बेरोजगार हो गए है। करीब पांच लाख हिमाचली अपने परिवार सहित वापिस घर लौट आएं है। क्योंकि सरकारी आंकड़ों के मुताबिक़ 1 जून से आज तक 4 लाख 49,885 लोग हिमाचल में वापिस आए है। इनमें से अधिकतर के ऊपर अब रोज़ी रोटी का संकट है। इनमें से अधिकतर लोग देश विदेश में  हॉटेल और पर्यटन इंडस्ट्री से जुड़े हुए थे। अब लॉक डाउन खत्म हो चुका है लेकिन इनमें से अधिकतर लोग अभी भी हिमाचल में ही रुके हुए है क्योंकि अभी इनको वापिस नही बुलाया गया है।

शिमला में चंडीगढ़ से वापिस लौटी उर्वसी पूरी यूएस कंपनी में काम करती थी। जो अब शिमला में नौकरी के लिए भटक रही है लेकिन अभी नौकरी नही मिली है। उर्वशी बताती है जिस तरह का काम वह यूएस कंपनी में करती थी ऐसा काम शिमला में नहीं है। दूसरा दो माह उस कंपनी ने घर से काम करवाया। अब वह भी नहीं है इसलिए सरकार कुछ मदद करे।

उधर हिमाचल सरकार ने हिमाचल में आने वाले लोगों की भीड़ देखी तो 2 जून को स्किल रेजिस्टर पोर्टल शुरू किया। ढाई माह का समय बिता इस पोर्टल में 15000 से ज़्यादा बेरोजगारों ने पंजीकरण करवाया। लेकिन 1250 बेरोजगार  को ही नोकरी का ऑफर दिया। योग्यता के आधार पर मात्र 68 लोगों को निज़ी क्षेत्र में रोजगार दिया गया। जिनको 7 हज़ार से लेकर 25000 की जॉब दी गई है। जबकि ये लोग लाखों का वेतन छोड़कर वापिस लौट कर आए है।