Follow Us:

जानें, क्यों मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे? इस देश से हुई थी शुरुआत

समाचार फर्स्ट डेस्क |

आज फ्रेडशिप डे है। दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जिसे खून के रिश्ते की जरूरत नहीं होती। जरा सोच कर देखिए बिना दोस्तों की जिंदगी कितनी बोरिंग सी लगती है। हम किसके साथ अपने दिल की बात शेयर करते और बातों-बातों में किसकी टांग खिंचते। हंसी-मजाक, रूठना- मनाना बस यही है दोस्ती। वैसे तो दोस्ती का कोई एक नहीं होता। लेकिन क्या आप जानते हैं फ्रेंडशिप डे आखिर अगस्त के पहले रविवार को ही क्यों मनाया जाता है।

ऐसा कहा जाता है कि साल 1935 में अमेरिका में अगस्त के पहले रविवार को अमेरिकी सरकार ने एक निर्दोष व्यक्ति को मार दिया था, जिसकी याद में उसके एक दोस्त ने आत्महत्या कर ली थी। इसके बाद दक्षिणी अमेरिकी लोगों ने इस दिन को International Friendship Day के रूप में मनाने का प्रस्ताव अमेरिकी सरकार के सामने रखा था।

उन निर्दोष दोस्तों की मौत पर पब्लिक ने बहुत गुस्सा दिखाया था, जिसके बाद अमेरिकी सरकार को उनकी बात माननी पड़ी लेकिन 21 साल बाद। साल 1958 में सरकार ने उनके प्रस्ताव को मंजूर किया और पूरी दुनिया में अगस्त के पहले रविवार को International Friendship Day घोषित कर दिया।

दोस्ती के अफसाने और उन पर बहुत सी फिल्में तो साल 1965 से ही बनने लगी थीं। लेकिन भारत में  फ्रेंडशिप डे साल 2000 के बाद ज्यादा Trend में आया। इसके बाद जब से सोशल साइट्स का ट्रेंड बढ़ा, इसके साथ ही फ्रेंडशिप डे का चलन तेजी से बढ़ गया। दोस्तों का ये खास दिन पूरे देश में खूब धूमधाम से मनाया जाने लगा।

इस दिन का इंतजार दोस्तों को पूरे साल होता है। इस दिन सभी अपने अपने Friends Group के साथ घूमते-फिरते हैं और एक-दूसरे को Friendship Band बांधकर जिंदगी भर की दोस्ती में बांध लेते हैं।

सच में ये बहुत खास दिन होता है। उम्मीद है आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा होगा। अगर हां, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करिए। आप सभी को Samachar first परिवार की तरफ से  Happy Friendship Day।