Follow Us:

प्रदेश भर में धूमधाम से मनाई गई गांधी जयंती, CM ने रिज पर दी राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि

पी. चंद, शिमला |

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की  जयंती प्रदेश भर में धूमधाम से मनाई गई । राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर शिमला के रिज मैदान पर कार्यक्रम आयोजित किया गया जहां  हिमाचल के मुख्यमंत्री  जयराम ठाकुर और पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह , शिक्षा मंत्री सुरेश भरद्वाज सहित  लोगों ने श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

महात्मा गांधी जयंती पर मुख्यमंत्री  जयराम ठाकुर ने  लोगों को स्वस्छता की शपथ दिलाई। राष्ट्रपिता महत्मा गांधी की जयंती पर सीएम ने  महात्मा गांधी के शिमला प्रवास का वृतचित्र भी जारी किया गया  जिसमे  महात्मा गांधी कब शिमला आये कहा ठहरे उसका विवरण किया गया  है । इस मौके पर नगर निगम ने स्वस्छता पर प्रदर्शनी भी लगाई गई। जिसका सीएम  अवलोकन भी किया गया। स्वच्छ भारत कार्यक्रम के तहत शिमला नगर निगम ने किये गए कार्यों को चित्रों द्वारा प्रदर्शित किया गया।

जिसके बाद  तार घर के समीप पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर मुख्यमंत्री ने उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए। इसके आलावा नगर निगम के महापौर उप महापौर सहित स्कूली बच्चो ने भी महात्मा गाँधी को श्रद्धा सुमन अर्पित किये।

श्रधांजलि देने पहुंचे मुख्यमंत्री  जयराम ठाकुर ने कहा  कि गांधी जी के  जीवन से बहुत कुछ  सिखने के लिए मिलता है।  केंद्र सरकार ने महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर कार्यकर्म आयोजित करने का निर्णय किया है जिसको हिमाचल सरकार ने भी कई कार्यकर्म शुरू किये है। इसके तहत नशा  मुक्ति और स्वच्छता के तहत  कार्यकर्म चलाए गए हैं। उन्होंने कहा कि गांधी जी ने स्वच्छता को अपने जीवन का हिसा बनाया था और स्वच्छता को लेकर, सन्देश दिया लेकिन उसके बाद इस पर काम नहीं किया और पीएम मोदी ने स्वच्छता को एक आन्दोंलन का रूप लिया और गांधी जी के इस सन्देश को आगे बढ़ा रहे हैं।

वहीं, महात्मा गांधी की जयंती पर शिमला में स्कूली छात्रों ने रैली निकाली गई। रैली को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने उपायुक्त कार्यालय से हरी झंडी  देकर रवाना किया गया और छात्रों ने लोगों को नशे से दूर रहने का सन्देश दिया।