Follow Us:

हमीरपुरः हर विधानसभा क्षेत्र में बनेगी स्वर्णिम वाटिकाएं, बारामासी फूलों के अलावा लगाए जाएंगे औषधीय पौधे

जसबीर कुमार, हमीरपुर |

जिला हमीरपुर वन सर्कल में हर विधानसभा क्षेत्र में वन विभाग प्रदेश के पूर्ण राजस्व की स्वर्णिम जयंती के अवसर पर स्वर्णिम वाटिकाएं बनाने जा रहा है। इसी के चलते एक-एक हैक्टेयर में वाटिका बनाने के लिए काम किया जाएगा और इसका उदेश्य बच्चों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता लाना है। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शिमला स्थित स्वर्ण जयंती समारोह में इस योजना की घोषणा की थी जिसके तहत ही अब हमीरपुर वन विभाग ने पहल करते हुए योजना की तैयारी पूरी कर ली है और जल्द ही वाटिकाएं बनाने के लिए काम शुरू किया जाएगा।

वन विभाग हमीरपुर के द्वारा वाटिकाएं बनाने के लिए जिला की पांचों विधानसभा में जगह का चयन करके वाटिकाएं बनाने के लिए काम किया जाएगा। मुख्य वन अरण्यपाल अनिल जोशी ने बताया कि वाटिकाओं में बारामासी फूलों के अलावा औषधीय पौधे भी लगाए जाएंगे ताकि लोग पर्यावरण के प्रति जागरूक हो।

मुख्य वन अरण्यपाल अनिल जोशी ने बताया वन विभाग के द्वारा पूर्ण राजस्व की स्वर्ण जयंती पूरे साल भर मनाने का निर्णय लिया है और इसी केचलते वन विभाग ने हर विधानसभा क्षेत्र में एक एक वाटिका बनाने की योजना तैयार की है जिसके तहत लोगों को पर्यावरण के साथ जोड़ने के लिए वाटिकाओं का निर्माण किया जाएगा। जिसमें लोगों को विभिन्न प्रजातियों के फूल और औषधीय पौधों वाला वातावरण मिलेगा।