Follow Us:

पालमपुर सैन्य स्टेशन पहुंची स्वर्णिम विजय मशाल, हुआ भव्य स्वागत

मृत्युंजय पुरी |

1971 के भारत-पाकिस्‍तान युद्ध में विरोधी मुल्‍ख पर भारतीय सशस्त्र बलों की जीत के 50 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में निकली स्वर्णिम विजय वर्ष विजय मशाल यात्रा आज पालमपुर सैन्य स्टेशन पहुंची। 16 दिसंबर 2020 को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक नई दिल्ली में विजय मशाल जलाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 50वें वर्ष के उत्सव को हरी झंडी दिखाई गई थी। तब से ये मशाल देश भर में यात्रा कर रही है। विजय मशाल को पालमपुर सैन्य स्टेशन में पूरे सैन्य सम्मान के साथ उप जनरल ऑफिसर कमांडिंग ब्रिगेडियर ए के सिंह द्वारा प्राप्त किया गया और इसके बाद एनसीसी कैडेटों और एक समूह द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया ।

भारत – पाक युद्ध के दौरान युद्ध नायकों द्वारा किए गए सर्वोच्च बलिदान के सम्मान में एक पुष्पांजलि समारोह भी आयोजित किया गया था । डिप्टी जनरल ऑफिसर कमांडिंग ब्रिगेडियर ए के सिंह ने माल्यार्पण करके बहादुरों को श्रद्धांजलि दी । इस अवसर पर बोलते हुए ब्रिगेडियर ए के सिंह ने शहीद हुए युद्ध नायकों को श्रद्धांजलि अर्पित की और मातृभूमि के लिए उनकी निस्वार्थ सेवा को याद किया ।

उन्होंने सभी रैंकों को उनके नक्शेकदम पर चलने और एक मजबूत विकसित और समृद्ध राष्ट्र के निर्माण के लिए पूरे दिल से समर्पित करने का आह्वान किया । स्वर्णिम विजय वर्ष विजय मशाल समारोह का एक अन्य आकर्षण 1971 युद्ध के दिग्गजों के सम्मान में आयोजित एक सम्मान कार्यक्रम भी था । हमारे कारगिल युद्ध के नायकों कैप्टन विक्रम बत्रा, मेजर सुधीर वालिया और कैप्टन सौरभ कालिया के परिवार द्वारा उनका उपयुक्त रूप से स्वागत किया गया ।