Follow Us:

गुड गवर्नेंस में कांगड़ा प्रदेश में अव्वल, बिलासपुर दूसरे तो तीसरे नंबर पर ये जिला

|

राज्य सरकार द्वारा आम लोगों को गुड गवर्नेंस देने के लिए सभी जिलों के बीच शुरू की गई गुड गवर्नेंस प्रतिस्पर्धा में इस बार कांगड़ा जिला ने बाजी मारी है. कांगड़ा जिला गुड गवर्नेंस में पूरे प्रदेश में पहले स्थान पर आंका गया है. वहीं, बिलासपुर जिला दूसरे तो उना जिला तीसरे स्थान पर रहा है. सीएम जयराम ठाकुर ने आज मंडी में पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड और गुड गवर्नेंस पर आयोजित संयुक्त समारोह में तीनों जिलों के उपायुक्तों को पुरस्कार और ईनामी राशि के चेक देकर सम्मानित किया.

कांगड़ा जिला का पुरस्कार डीसी कांगड़ा निपुण जिंदल, बिलासपुर जिला का पुरस्कार डीसी बिलासपुर पंकज रॉय और उना जिला का पुरस्कार डीसी उना राघव शर्मा ने प्राप्त किया. कांगड़ा जिला को 50 लाख, बिलासपुर जिला को 35 लाख तो 20 लाख की राशि प्रदान की गई है. सीएम जयराम ठाकुर ने इसके लिए तीनों जिलों के उपायुक्तों को बधाई दी. उन्होंने कहा कि सरकार की तरफ से यह प्रतिस्पर्धा इसलिए आयोजित करवाई जा रही है ताकि लोगों को प्रशासन के माध्यम से बेहतरीन सेवाएं मिल सकें.उन्होंने कहा कि बाकी जिलों को भी इससे आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी.

इससे पहले सीएम जयराम ठाकुर ने स्टेट पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड द्वारा बनाई गई ’’हिम गृह’’ ऐप का शुभारंभ भी किया. इस ऐप के माध्यम से सभी प्रकार के छोटे-बड़े होटल कारोबारी अपने होटल में प्रदूषण रोकथाम और पर्यावरण संरक्षण को लेकर 3 से 5 के बीच में अपनी रेटिंग सेट करेंगे, जिसकी जांच पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड बाद में करेगा. जो 3 से 5 स्टार रेटिंग के बीच होंगे.

उनके कारोबार को पर्यटन विभाग के माध्यम से प्रमोट किया जाएगा. इस प्रकार की शुरूआत करने वाला हिमाचल, देश का पहला राज्य बन गया है. सीएम जयराम ठाकुर ने इसके लिए पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड को बधाई दी और होटल कारोबारियों से ग्रीन रेटिंग पर अधिक ध्यान देने की अपील की, ताकि प्रदेश में पर्यावरण संरक्षण को और ज्यादा सुदृढ़ किया जा सके. इस मौके पर सीएम जयराम ठाकुर ने मंडी में पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के 3.5 करोड़ की लागत से बनने वाले क्षेत्रीय कार्यालय और आवासीय परिसर की आधारशिला भी रखी.