हिमाचल

‘जमीनी हकीकत को जाने सरकार, अभी भी राहत का कर रहे हैं प्रभावित इंतजार’

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों में राहत कार्य लगभग न के बराबर है। प्रभावित इलाक़ों में लोगों को अब भी राहत कि इंतज़ार है। पीने के पानी का इंतज़ाम है, न ही बिजली और संचार सुविधाओं का। अब बीमारी फैलने का ख़तरा है।
सरकार इससे बचाव के लिए प्रयास करे जिससे किसी को समस्या न होने पाए। उन्होंने कहा कि इस बारिश से निपटने के लिए सरकार तैयार नहीं थी, नहीं तो नुक़सान कम हो सकता था। हर साल सरकार मानसून, गर्मी और बर्फ़बारी के पहले हाई लेवल मीटिंग करके तैयारियों का जायज़ा लेती हैं और उससे निपटने के सारे प्रबंध करती है। लेकिन इस बार ऐसी कोई मीटिंग ही नहीं हुई, जिसमें तैयारियों की समीक्षा हो सके।
नेता प्रतिपक्ष हर कहा कि सरकार बाढ़ आपदा प्रभावितों को राहत नहीं पहुंचा पा रही हैं। इसमें तेज़ी लाने की आवश्यकता है। उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा त्वरित सहायता करते हुए एनडीआरएफ़, एयर फ़ोर्स और सेना के जवानों की तैनाती तथा आपदा राहत  के लिए 364 करोड़ रुपये की सहायता राशि जारी करने के लि प्रधानमंत्री और अमित शाह का आभार भी जताया। वह मंडी में पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि लोगों  पास पीने लायक़ पानी नहीं हैं। मोबाइल में नेटवर्क नहीं हैं।
लोगों का आपस में संपर्क नहीं हो पा रहा है। एक हफ़्ते से लोग बिना बिजली के  रह रहे हैं। जल्दी से जल्दी यह व्यवस्था बहाल की जानी चाहिए। सरकार जल्दी से जल्दी पात्र बाढ़  प्रभावितों को उचित सहायता प्रदान करे और उनके पुनर्वास का प्रबंध करे।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के पीडब्ल्यूडी विभाग, बिजली विभाग और जल शक्ति विभाग ने  जिस तरह से काम करना चाहिए था, वैसे नहीं कर पाई है। सिर्फ़ दौरे करने से कुछ नहीं होगा। राहत के नाम पर कोई कार्य नहीं हो पा रहा है।  लोगों के घर बह गये। घर चार मंज़िल है लेकिन घर के अंदर जाने की स्थित नहीं हैं।
ऐसे भी लोग मिले जो जिंदगी की पूरी कमाई लगाकर घर बनाया। आज वह घर नहीं हैं। जयराम ने कहा कि इस त्रासदी के दौरान ही कांग्रेस की सुक्खू सरकार ने डीज़ल के दाम बढ़ा दिये। पिछले एक साल में भारत सरकार ने भी एक पैसे। की क़ीमत बढ़ाई हैं। सरकार बनते ही दाम बढ़ा दिए थे। इस बार आपदा के समय में दाम बढ़ा दिये।
उन्होंने कहा कि आपदा के समय सरकारे राहत देती हैं और सुख की सरकार लोगों पर बोझ डाल रही है।  मुख्यमंत्री यह निर्णय वापस लें और जनता को राहत दे। उन्होंने कहा कि हमने सरकार को आश्वस्त किया है कि इस त्रासदी के दौरान में बीजेपी सरकार के राहत कार्य में पूर्ण रूप से सहयोग देगी। हमने सभी विधायकों की पार्टी के नेताओं की वर्चुअल मीटिंग की।
पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा। ने सभी को निर्देश दिया कि पार्टी कि हर नेता, पदाधिकारी और कार्यकर्ता फ़ील्ड में उतरे और बाढ़ प्रभावितों की मदद करे। सभी लोग जी जान से जुटे और आज भी सब लगे हुए हैं।
सरकार की पहले से कोई तैयारी नहीं थी:
नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि हर साला जासूसों के मौसम में एक हाई लेवल की मीटिंग होती हैं, जिसमें मुख्यमंत्री समेत सभी मंत्री और आलाधिकारी इसमें भाग लेते हैं और  मानसून से निपटने की योजना बनाते हैं। ग्राउंड लेवल पर कैसे कार्य किया जाएगा, बजट आदि का प्रावधान किया जाता है। लेकिन इस बार यह मीटिंग नहीं हुई। यदि पहले से प्लान होता तो इतने बड़े नुक़सान से बचा जा सकता था। केंद्र सरकार ने अविलंब 364 करोड की सहायता राशि उपलब्ध करवा दी।
एनडीआरएफ़ की टीमें एडवांस में भेजी, एयरफ़ोर्स को भेजा और रेस्क्यू का कम सुचारू रूप से संभव हो पाया। आगे भी हर मदद करने का भरोसा दिया है। सोमवार को केंद्र से टीन्स आ रही है जो बाढ़ से हुए नुक़सान जा जायज़ा लेगी और केंद्र सरकार कोई रिपोर्ट सौंपेगी। हमारे प्रदेश की रोड कनेक्टिविटी पिछले एक साल में बहुत अच्छी हुई थी।
पर्यटक सीधे मनाली पहुँच जाता है। टूरिज्म इंडस्ट्री को भी बहुत नुक़सान हुआ है। उसके भी बहुत संबल देने की आवश्यकता है। जयराम ने कहा कि बीआरओ और एनडीआरएफ़ ने बहुत अच्छा काम किया है। वह बधाई के पात्र हैं। इसके साथ ही उन्होंने  जहां सेना फेल हो गई वहां सुक्खू पास हो गए जैसे बयान देने वाले नेताओं को भी नसीहत देते हुए कहा कि सेना के ख़िलाफ़ दुर्भाग्यपूर्ण टिप्पणी हैं।
यह कहना कि जहां सेना के जवान फेल हो गये। उनकी क्षमता और समर्पण पर प्रश्न उठाना है। यह सेना का अपमान हैं। सेना ने ही अपनी जान पर खेल कर लोगों को बाहर निकाला हैं, लोगों की  जान बचाई हैं।
Kritika

Recent Posts

लेह-दिल्ली रूट पर एचआरटीसी की बस सेवा बंद, जून 2025 तक बहाल होगा रूट

  अब यात्रियों को मनाली-केलांग-लेह के बीच टैक्सियों में मंहगा सफर करना पड़ेगा Shimla :एचआरटीसी…

8 hours ago

चिकन की दुकानों में स्वच्छता के नियम दरकिनार

  Hamirpur:जिला खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा किए गए चिकन की दुकानों के निरीक्षण में स्वच्छता…

8 hours ago

रैगिंग के आरोपी विद्यार्थी की बिना वारंट के होगी गिरफ्तारी, हो सकती है तीन साल की सजा

  Hamirpur:होटल प्रंबधन संस्थान (आईएचएम) हमीरपुर की एंटी रैगिंग समिति की बैठक वीरवार को संस्थान…

8 hours ago

कोट और मटाहणी स्कूल की छात्राओं को समझाया तनाव प्रबंधन

  Hamirpur: महिला एवं बाल विकास विभाग ने वीरवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोट…

8 hours ago

लक्ष्य तय करें और उसके लिए कड़ी मेहनत करें

एसडीएम संजय स्वरूप ने बाहनवीं स्कूल के विद्यार्थियों को दी नसीहत महिला एवं बाल विकास…

8 hours ago

Nahan: NSUI ने दिल्ली गेट के समीप फूंका मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू का पुतला

नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के खिलाफ बीजेपी के मंत्री ने की थी बयान बाजी मंत्री…

10 hours ago