Follow Us:

सरकार ने नहीं दिए फोरलेन निर्माण बंद करने के आदेश, RTI में हुआ खुलासा

नवनीत बत्ता |

हिमाचल प्रदेश में फोरलेन सड़कों के निर्माण को लेकर हाल ही में कुछ ख़बरें मीडिया में आई थीं जिसमें कहा गया था की अब हिमाचल में फोरलेन का निर्माण नहीं होगा। लेकिन आरटीआई से मिली जानकारी के अनुसार ऐसा कोई भी फरमान सरकार ने नेशनल हाईवे अथॉरिटी को जारी नहीं किया है जिसमें ये कहा गया हो की अब हिमाचल में फोरलेन का निर्माण नहीं होगा।

जब नेशनल हाईवे अथॉरिटी से इस बारे में पूछा गया कि वो ऐसे आदेशों की कॉपी दिखाएं ? इसके जवाब में उन्होंने कहा की सरकार की तरफ से उनके पास ऐसी कोई भी जानकारी नहीं है, जिसमें उन्हें काम बंद करने के लिए कहा गया हो। इससे यह बात साफ है कि प्रदेश में फोरलेन को लेकर अभी कोई भी फरमान सरकार ने जारी नहीं किए हैं जिसमें ऐसा कुछ कहा गया हो कि अब प्रदेश में फोरलेन का निर्माण नहीं होगा और न ही काम बंद करने को कहा गया है। यह सारी जानकारी प्रोजेक्ट के डायरेक्टर वाई. ए. राउत ने आरटीआई के माध्यम से दी है।

बता दें कि प्रदेश में इस समय शिमला-चंड़ीगढ़ और किरतपुर से मनाली फोरलेन का निर्माण कार्य चल रहा है। इसको लेकर हाईकोर्ट ने यह आदेश जारी किए हैं कि बाकि  फोरलेन का काम तभी शुरू होगा जब यह दोनों फोरलेन तैयार हो जाएंगे। इसी के चलते शिमला-धर्मशाला और पठानकोट-लेह फोरलेन का निर्माण कार्य फिलहाल धीमा कर दिया गया है। माना जा रहा है कि कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद अब फोरलेन निर्माण को गति मिलेगी और तंग सड़कों के कारण आए दिन जो हादसे हो रहे हैं उससे भी प्रदेश को राहत मिलेगी।