Follow Us:

एचपीयू कुलपति चयन: पांच नाम शॉर्टलिस्ट, राज्यपाल लेंगे अंतिम फैसला

|

HPU VC Selection:  हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) के नए कुलपति के चयन को लेकर मंगलवार को चंडीगढ़ स्थित हिमाचल भवन में साक्षात्कार आयोजित किए गए। मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार रामसुभग सिंह की अध्यक्षता में 22 आवेदकों का साक्षात्कार लिया गया, जिनमें से 5 नाम शॉर्टलिस्ट कर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल को भेजे गए हैं। अब राज्यपाल इस बारे में अंतिम निर्णय लेंगे और इसी माह विश्वविद्यालय को नया कुलपति मिलने की उम्मीद है।

इस चयन प्रक्रिया में दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति योगेश सिंह, गोरखपुर विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो. सुरेंद्र कुमार दुबे, और राज्यपाल के सचिव चंद्र प्रकाश वर्मा भी शामिल थे। साक्षात्कार में 18 उम्मीदवार व्यक्तिगत रूप से उपस्थित रहे, जबकि 4 ने ऑनलाइन साक्षात्कार दिया।

एचपीयू से कुलपति पद की दौड़ में दस प्रोफेसर शामिल थे, जिनमें प्रो. सुरेंद्र कुमार नारटा, प्रो. अपर्णा नेगी, प्रो. एसएस कंवर, प्रो. ममता मोक्टा, प्रो. जोगिंद्र सिंह, और अन्य प्रमुख नाम थे। इसके अलावा यूपी, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, और चंडीगढ़ से भी प्रोफेसरों ने इस पद के लिए आवेदन किया।

मार्च 2022 से एचपीयू में नियमित कुलपति की नियुक्ति नहीं हुई है, और वर्तमान में केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला के कुलपति प्रो. एसपी बंसल एचपीयू का अतिरिक्त कार्यभार संभाल रहे हैं।