Follow Us:

‘जनमंच’ जनता से सीधा संवाद स्थापित करने का एक महत्वकांक्षी मंच: गोविंद सिंह ठाकुर

समाचार फर्स्ट डेस्क |

परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने बीते कल कांगड़ा विधानसभा क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, दौलतपुर में जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि ‘जनमंच’ प्रदेश की जनता के लिए सरकार के साथ सीधा संवाद स्थापित कर उनकी समस्याओं का मौके पर समाधान करने का एक महत्वकांक्षी मंच है। इसका मुख्य उद्देश्य जन शिकायतों के निपटारे की ऐसी व्यवस्था करना है, जिससे लोगों को सरकारी कार्यालयों को चक्कर न लगाने पड़े और उनकी शिकायतों का घरद्वार निपटारा सुनिश्चित हो।
 
गोविन्द ठाकुर ने कहा कि जनता की समस्याओं का समयबद्ध एवं त्वरित समाधान उन्हें घर बैठे उपलब्ध करवाने के लिए ‘मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाईन’ शुरू की है। इसके अन्तर्गत कोई भी व्यक्ति 1100 नम्बर पर फोन कर अपनी समस्या दर्ज करवा सकता है, जिसका एक निश्चित अवधि में सम्बन्धित विभाग द्वारा समाधान किया जाना अनिवार्य बनाया गया है। उन्होंने कहा कि तीन माह के भीतर ही यह सेवा लोकप्रिय हो चुकी है और जनता की अधिकतर शिकायतों का त्वरित समाधान संभव हो रहा है। मुख्यमंत्री द्वारा जनमंच में आने वाली शिकायतों और मांगों पर स्वयं नजर रख कर शिकायतों के समाधान में हुई प्रगति की लगातार समीक्षा की जा रही है।
 
कार्यक्रम में क्षेत्र की 12 पंचायतों के लोगों की समस्याओं का मौके पर निपटारा किया गया। इनमें राजल, नन्दरूल, जन्यानकड, रजियाणा, गाहलियां, धमेड़, रानीताल, भंगवार, तकीपुर, कुल्थी, हारजलाड़ी और दौलतपुर पंचायतों के लोग शामिल रहे। जनमंच कार्यक्रम में विभिन्न विभागों से जुड़े कुल 66 मामले प्रेषित हुए जिनमें से 50 मामलों का मौके पर निपटारा कर दिया गया। शेष सभी समस्याओं का निपटारा अगले 10 दिनों के अंदर सुनिश्चित करने के लिए संबंधित विभागों को निर्देश दिए गए। इस मौके पर 5 आधार कार्ड, 5 परिवार नकलें, एक हिमाचली और दो ओबीसी प्रमाण-पत्र जारी किए गए। इसके अतिरिक्त  एचआरटीसी द्वारा 10 ग्रीन कार्ड और चार स्मार्ट कार्ड भी बनाये गए।
 
कार्यक्रम में यह भी अवगत करवाया गया कि जनमंच से पूर्व की अवधि में 62 जनसमस्याएं प्राप्त हुईं थीं, जिनका निपटारा किया जा चुका है। जनमंच दिवस पर आयुर्वेद विभाग द्वारा आयोजित फ्री चिकित्सा शिविर में 90 और स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सा शिविर में करीब 95 लोगों की स्वास्थ्य और खून संबंधी जांच की गई। कार्यक्रम में विभिन्न विभागों ने स्टॉल लगाकर लोगों को संबंधित सरकारी योजनाओं बारे जानकारी दी।
 
परिवहन मंत्री ने नई मुहिम ‘एक बूटा बेटी के नाम’ के तहत पौधा रोपा। ठाकुर ने कहा कि यह बच्चियों की सुरक्षा एवं पर्यावरण संरक्षण के प्रति समाज में संवेदनशीलता बढ़ाने का प्रयास है। यह मुहिम लिंगानुपात में सुधार के साथ-साथ प्राकृतिक असंतुलन ठीक करने में सहायक होगी। परिवहन मंत्री ने  'बेटी है अनमोल योजना' के तहत 10 लाभार्थी बच्चियों के परिजनों को एफडीआर भेंट की। उन्होंने ' सशक्त महिला योजना' के तहत 10 मेधावी बच्चियों को पांच-पांच हज़ार रुपये की प्रोत्साहन राशि व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। कांगड़ा के दौलतपुर में जनमंच आयोजित करने के लिए कार्यक्रम में लाभान्वित हुए लोगों ने प्रदेश सरकार का आभार जताया। उन्होंने हिमाचल सरकार की घरद्वार पर उनकी समस्याओं का त्वरित एवं स्थाई समाधान करने की इस अनूठी पहल की सराहना की और मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर और प्रदेश सरकार के प्रति भी आभार प्रकट किया।