Follow Us:

बीड़ बिलिंग में मनाली की तर्ज पर लगेगा ‘ग्रीन टैक्स’

समाचार फर्स्ट |

पैराग्लाइडिंग के लिए विश्व प्रसिद्ध स्थल बीड़ बिलिंग घाटी में पर्यटकों को अब मनाली की तर्ज पर ग्रीन टैक्स अदा करना पड़ेगा। बीड़ में आयोजित साडा (विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण) की बैठक में एसडीएम विकास शुक्ला ने कहा कि बीड़ से बिलिंग जाने वाले बाहरी प्रदेशों के वाहनों और व्यावसायिक वाहनों को मनाली की तर्ज पर ग्रीन टैक्स अदा करना पड़ेगा। ये ग्रीन टैक्स 15 मार्च से लागू हो जाएगा।

विकास शुक्ला ने कहा कि  साडा के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र में चौगान से लैंडिंग साइट क्योर में होटल और तिब्बतियन मोनैस्ट्री मंदिरों में सीसीटीवी कैमरे लगवाने के निर्देश भी जारी किए। उन्होंने कहा कि चौगान बाजार से लेकर लैंडिंग साइट तक क्षेत्र को नो-पार्किंग जोन घोषित किया गया है। नियमों की अवहेलना करने वाले चालकों को जुर्माना अदा करना पड़ेगा।

शराब पीकर गाड़ी चलाई तो होगी कार्रवाई

एसडीएम ने कहा कि बीड़ से बिलिंग जाने वाले हर व्यक्ति पर पैनी नजर रखी जाएगी तथा कोई शराब का सेवन न करे। अगर शराब पीकर गाड़ी चलाते पकड़ा गया तो उस पर भी कार्रवाई की जाएगी। बिलिंग घाटी में पर्यावरण को देखते हुए किसी भी तरह से गंदगी फैलाने तथा कूड़ा-कर्कट फैंकने वाले से भी सख्ती से निपटा जाएगा तथा उसके विरुद्ध जुर्माना व कार्रवाई की जाएगी।