Follow Us:

हमीरपुर: पहली ही बारिश में टूट गया 6 लाख से बना चेक डैम, 1 महीना पहले बनकर हुआ था तैयार

रमित शर्मा |

हमीरपुर के उपमंडल भोरंज के ग्राम पंचायत मनवी के अंतर्गत गांव लग मनवीं के पास ग्रामीणों की सुविधा के लिए मृदा संरक्षण विभाग के द्वारा नाले पर 6 लाख की लागत से चेकडैम बनाया गया था। लेकिन अभी चेक डैम को बनाए हुए सिर्फ एक महीना ही हुआ था कि पहली ही बारिश के कारण यह चेक डैम नीचे से फट गया और जिस उद्देश्य के लिए इसे बनाया गया था वह पहली ही बारिश में धराशाई हो गया । डैम का धराशाई होना विभाग की कार्यप्रणाली पर प्रश्नचिन्ह लगाता है कि आखिर इतना खर्च करके यह किस तरह का चेक डैम बनाया गया था जो पहली ही बारिश से धराशाई हो गया।

वहीं, एक महीना पहले ही तैयार हुए इस चेकडैम के टूट  जाने के कारण इलाके में खूब चर्चा का विषय बना हुआ है कि आखिर पहली ही बारिश में ही यह चेक डैम कैसे टूट गया। विभाग के अधिकारी कह रहे हैं कि अधिक बारिश होने से चेकडैम टूट गया। लेकिन इतनी भी बाढ़ नहीं आई कि नया बनाया चेक डैम ही टूट जाए। अधिक पानी के वहाव को रोकने के लिए ही तो चेक डैम बनाए जाते हैं। उधर इस संदर्भ में मृदा सरंक्षण विभाग के एग्रीकल्चर एक्सटेंशन ऑफिसर भोरंज हुक्म चंद का कहना है कि गांव लग मनवीं के पास बनाया गया चेक डैम अधिक बारिश होने से टूट गया है। कारणों का पता लगाया जा रहा है कि कैसे चेक डैम टूट गया पानी सूखने पर इसकी मुरम्मत की जाएगी।

बता दें कि ग्रामीण क्षेत्रों में नालों पर पानी इकट्‌ठा करने के लिए चेकडैम का निर्माण करके लोग अपनी खेतों की सिंचाई के लिए पानी इकट्ठा कर सकते हैं। बारिश का पानी इकट्ठा करने के लिए चेकडैम काफी कारगर होते हैं। इससे जहां पानी इकट्ठा होने से खेतों में सिंचाई की जा सकती है, वहीं भूमि कटान को भी रोका जा सकता है। चेकडैम नालों के बीच में बांध की तरह बनाया जाता है। यह पानी के तेज बहाव को कम कर देता है, जिससे खेतों की मिट्टी बहने से बच सकती है ।