Follow Us:

हमीरपुर जिला ने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण रैंकिंग में पाया देशभर में तीसरा स्थान

जसबीर कुमार |

स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) में लगातार सराहनीय कार्य कर रहे जिला हमीरपुर के नाम में एक और उपलब्धि दर्ज हुई है. स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) की थ्री-स्टार रैंकिंग में हमीरपुर जिले को पूरे देश में तीसरे स्थान पर और प्रदेश में पहले स्थान पर आंका गया है.

 

पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय की ओर से आयोजित वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान देश भर के जिलों के लिए यह रैंकिंग जारी की गई. उपायुक्त देवश्वेता बनिक ने देश भर में तीसरा स्थान और प्रदेश में पहला स्थान मिलने पर स्वच्छ भारत मिशन की पूरी टीम व जिला वासियों को बधाई दी है.

 

वहीं, उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अंतर्गत जिला हमीरपुर की सभी ग्राम पंचायतों में व्यक्तिगत एवं सामुदायिक शौचालयों के निर्माण के साथ-साथ इनके उपयोग के अतिरिक्त ठोस एवं तरल कचरे का सही प्रबंधन भी सुनिश्चित किया जा रहा है. इसी क्रम में नवंबर 2021 में जिला हमीरपुर में स्वच्छ सर्वेक्षण-ग्रामीण के अंतर्गत सभी पंचायतों का मूल्यांकन किया गया.

 

उपायुक्त ने बताया कि इसके तहत किए गए व्यापक सर्वेक्षण के दौरान संबंधित सेवाओं का मूल्यांकन, लोगों से सीधी बातचीत और लोगों की फीडबैक सहित सभी पहलुओं को शामिल किया गया. इस व्यापक सर्वेक्षण में जिला हमीरपुर पूरे देश में तीसरे और प्रदेश में पहले स्थान पर रहा है. इसके लिए स्वच्छ भारत मिशन से संबंधित जिला की पूरी टीम और समस्त जिलावासी बधाई के पात्र हैं. उपायुक्त ने बताया कि ओडीएफ-प्लस में भी जिला हमीरपुर बेहतर कार्य कर रहा है.
उपायुक्त हमीरपुर देवश्वेता ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत हमीरपुर को इनाम तो मिल गया है, लेकिन इसको बनाये रखना हम सबकी जिम्मेदारी है . उन्होंने लोगों से आह्वान करते हुए कहा कि हमीरपुर जिला को साफ और स्वच्छ बनाए रखने के लिए सभी लोगों को अपनी अहम भूमिका निभानी होगी.
ताकि जिला हमीरपुर इससे अच्छा स्थान प्राप्त कर सके इसके लिए सभी जिला वासियों का ग्राम पंचायतों का का सहयोग बहुत जरूरी होगा. उन्होंने कहा कि अभी भी स्वच्छता अभियान में कुछ क्षेत्रों में साफ सफई की आवश्यकता है . उसे दुरुस्त करने के लिए सभी लोगों को एक साथ जुट होकर काम करना होगा ताकि हमीरपुर जिला देश में अच्छा मुकाम हासिल कर सकें.