Follow Us:

वेब पोर्टल और वोटर हेल्पलाइन पर मिलेगी मतगणना की पल-पल की जानकारी

जसबीर कुमार |

हमीरपुर: जिला हमीरपुर के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में वीरवार को सुबह 8 बजे से आरंभ होने वाली मतगणना के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। पांचों मतगणना केंद्रों पर तैनात होने वाले माइक्रो ऑब्जर्वरों, मतगणना सुपरवाइजरों और मतगणना सहायकों के लिए बुधवार को पूर्वाभ्यास सत्र आयोजित किए गए।

जिला मुख्यालय के बचत भवन में आयोजित विधानसभा क्षेत्र 38-हमीरपुर के पूर्वाभ्यास के दौरान उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी देबश्वेता बनिक ने माइक्रो ऑब्जर्वरों, मतगणना सुपरवाइजरों और मतगणना सहायकों को मतगणना प्रक्रिया के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि मतगणना प्रक्रिया के दौरान सभी संबंधित अधिकारी भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की अक्षरश: अनुपालना सुनिश्चित करें। इस दौरान किसी भी तरह की कोताही नहीं होनी चाहिए। मतगणना हॉल के 100 मीटर के दायरे में माइक्रो ऑब्जर्वरों, मतगणना सुपरवाइजरों, मतगणना सहायकों, डयूटी पर तैनात अन्य अधिकारियों तथा मतगणना एजेंटों के अलावा किसी भी अन्य व्यक्ति के प्रवेश पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। इस परिधि में कोई भी व्यक्ति मोबाइल नहीं ले जा सकेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि पांचों विधानसभा क्षेत्रों के मतगणना केंद्रों पर त्रि-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था रहेगी।

देबश्वेता बनिक ने बताया कि प्रत्येक मतगणना केंद्र पर पत्रकारों के लिए अलग से मीडिया सेंटर बनाए गए हैं। इसके अलावा मतगणना के ताजा रुझान एवं परिणाम आम लोगों तक पहुंचाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने विशेष व्यवस्था की है। आयोग के वेब पोर्टल results.eci.gov.in/ रिजल्ट्स.ईसीआई.जीओवी.इन और वोटर हेल्पलाइन ऐप के माध्यम से भी चुनाव परिणाम एवं रुझान तुरंत आम लोगों तक पहुंचेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आम लोग उक्त वेब पोर्टल और वोटर हेल्पलाइन पर मतगणना की पल-पल की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

उधर, भोरंज में आयोजित पूर्वाभ्यास के दौरान भारत निर्वाचन आयोग के पर्यवेक्षक संजीव कुमार और विधानसभा क्षेत्र 36-भोरंज की निर्वाचन अधिकारी स्वाति डोगरा ने माइक्रो ऑब्जर्वरों, मतगणना सुपरवाइजरों और मतगणना सहायकों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए। इसी प्रकार जिला के अन्य विधानसभा क्षेत्रों में भी पूर्वाभ्यास सत्र आयोजित किए गए।