Follow Us:

हमीरपुर: शिलान्यास के 6 साल बाद भी बड़सर के बल्ह बिहाल में नहीं हुआ औद्योगिक क्षेत्र का निर्माण

जसबीर कुमार |

प्रदेश सरकार द्वारा रोजगार के साधनों को बढ़ावा देने के लिए औद्योगिक क्षेत्र का निर्माण करने पर बल दिया जा रहा है । सरकार द्वारा प्रदेश में कई स्थानों पर औद्योगिक क्षेत्र बसाए जा चुके हैं जिसके चलते वहां पर प्रदेश के युवाओं सहित बाहरी राज्य के लोगों को भी रोजगार के अवसर मिल रहे हैं। लेकिन बड़सर विधानसभा क्षेत्र में भी 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने बल्ह बिहाल में औद्योगिक क्षेत्र स्थापित करने के लिए शिलान्यास किया लेकिन आज दिन तक इस क्षेत्र में औद्योगिक गतिविधियां शुरू नहीं हो पाई। स्थानीय लोगों ने प्रदेश सरकार से यहां पर औद्योगिक क्षेत्र बनाने की गुहार लगाई है।

वहीं, उद्योग विभाग के जनरल मैनेजर विजय चौधरी ने कहा कि अभी तक मात्र दो शैडों का आंबटन किया गया और कुछ लोगों के आवदेन पहुंचे थे। मगर उनमें कुछ खामियां होने के चलते अस्वीकृत किए गए।  हालात यह है कि इन शैडों में पेड़ पौधे उग आए हैं। शैडों के बाहर बने शौचालयों की दशा भी बदत्तर हो चुकी है। शौचालय में पक्षियों ने अपने घोंसले तक बना लिए है। शैडों के अंदर लगाये विद्युत उपकरण भी खराब हो चुके हैं और बल्ल इत्यादि गायब हो चुके हैं।

गौरतलब है कि औद्योगिक क्षेत्र के लिए 53 कनाल भूमि का चयन किया गया है और लाखों रुपए खर्च करके सड़क निर्माण अभी तक अधूरा पडा है । विभाग द्वारा औद्योगिक क्षेत्र बसाने के लिए आवदेन मांगे गए थे मगर केवल दो लोगों को ही पात्र पाया गया है जिनका भी अभी कोई काम शुरू नहीं हो पाया है । जिसके कारण  सरकार द्वारा लाखों रुपए खर्च करने के बाबजूद भी यहां पर बने शेड धूल फांक रहे हैं।

वहीं, स्थानीय एवं पूर्व पंचायत प्रधान कृष्ण कुमार की माने तो सरकार को यहां पर औद्योगिक क्षेत्र का निर्माण करवा देना चाहिए जिससे यहां के क्षेत्र के लोगों को घर द्वार रोजगार के साधन उपलब्ध होंगे वही क्षेत्र का भी विकास होगा । अगर सरकार यहां पर औद्योगिक क्षेत्र नहीं लगाना चाहती तो इस भूमि पर स्कूल या अस्पताल स्थापित करे, ताकि लोगों को सुविधा मिल सके। स्थानीय निवासी पवन कालिया का कहना है कि सरकार ने यहां पर औद्योगिक क्षेत्र बनाने के लिए लाखों रुपए खर्च किए हैं। यहां पर जल्द से जल्द औद्योगिक क्षेत्र का निर्माण किया जाए, ताकि युवाओं को रोजगार के साधन यहां उपलब्ध हो सके।

बल्ह बिहाल पंचायत के स्थानीय निवासी प्रीतम सिंह का कहना है कि जहां पर औद्योगिक क्षेत्र बनाया जाना है वहां की भूमि और भवन खंडहर बनते जा रहे हैं। सरकार को यहां की भूमि और भवन का उचित प्रयोग करना चाहिए । उन्होंने प्रदेश सरकार से गुहार लगाई है कि यहां पर जल्द औद्योगिक क्षेत्र बसाया जाए, ताकि क्षेत्र के लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सकें।