Follow Us:

हमीरपुर: मेडिकल कॉलेज में अब बिस्तर पर होगा मरीज का एक्सरे और अल्ट्रासाउंड

जसबीर कुमार |

हमीरपुर: डॉ. राधाकृष्णन मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल हमीरपुर में अब बिस्तर पर ही मरीज का एक्स-रे तथा अल्ट्रासाउंड हो जाएगा। इसके लिए अस्पताल में पोर्टेबल एक्स-रे तथा अल्ट्रासाउंड मशीन पहुंच गई है। लाखों रुपए की इस मशीनरी का अब मरीजों को बेहतर लाभ मिलेगा। आपातकालीन स्थिति में इस पोर्टेबल एक्स-रे तथा अल्ट्रासाउंड मशीन की सेवाएं ली आएंगी। पहले मरीजों को आपात स्थिति में भी एक्स-रे तथा अल्ट्रासाउंड करवाने के लिए काफी चलकर जाना पड़ता था।

ऐसे में मरीजों सहित उनके तीमारदारों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। मरीजों की सुविधा के लिए ही मेडिकल कॉलेज प्रबंधन ने पोर्टेबल एक्स-रे तथा अल्ट्रासाउंड का प्रस्ताव भेजा था। इसके लिए अस्पताल प्रबंधन ने लाखों रुपए का बजट भी उपलब्ध करवा दिया। अब हमीरपुर मेडिकल कॉलेज में पोर्टेबल एक्स-रे तथा अल्ट्रासाउंड की मशीन पहुंच गई है। बताया जा रहा है कि इस मशीन को इंस्टॉल भी कर दिया गया है तथा इसकी सेवाएं मिलना शुरू हो गई हैं।

बता दें कि मेडिकल कॉलेज हमीरपुर में एक्स-रे तथा अल्ट्रासाउंड की सुविधा ऊपरी भवन में मिलती है। हालांकि ओपीडी की सुविधा पुराने भवन में है तथा अल्ट्रासाउंड एक्स-रे करवाने के लिए मरीजों को नए भवन तक चल कर जाना पड़ता है। कई बार मरीजों को स्ट्रक्चर पर लेटा कर ले जाना पड़ता है जिस कारण मरीजों व उनके तीमारदारों को दिक्कतें हैं पेश आती हैं। एक्स-रे तथा अल्ट्रासाउंड करवाने के बाद फिर मरीजों को वार्ड तक पहुंचना पड़ता है। आने जाने की प्रक्रिया में ही मरीज का मर्ज और बढ़ जाता है। पोर्टेबल एक्स राय तथा अल्ट्रासाउंड की सुविधा शुरू होने के बाद अब मरीजों को स्वास्थ्य की और बेहतर सेवा मिलेगी। आपात स्थिति में बिस्तर पर ही मरीज का एक्स-रे तथा अल्ट्रासाउंड कर लिया जाएगा।

मेडिकल सुपरीटेंडेंट आरकेजीएमसी डॉ रमेश चौहान का कहना है कि पोर्टेबल एक्स-रे और अल्ट्रासाउंड की मशीन अस्पताल में पहुंच गई है। इसे कंपनी प्रबंधन द्वारा इनस्टॉल किया गया है तथा अब इसकी सेवाएं मिलना शुरू हो गई है। आपात स्थिति में अब मरीजों के बिस्तर पर ही एक्स-रे अल्ट्रासाउंड कर लिए जाएंगे।