Follow Us:

हमीरपुर में बारिश ना होने के चलते किसानों को फसल बर्बादी की चिंता

जसबीर कुमार |

हमीरपुर: बारिश न होने से किसानों की चिंता बढ़ गई है। जिले में अक्तूबर में अधिकतर क्षेत्रों में गेहूं की बिजाई की जा चुकी है। अक्तूबर के बाद एक बार भी पर्याप्त मात्रा में बारिश नहीं हुई है। अब दिसंबर में सुबह कोहरा पड़ रहा है। ऐसे में किसानों को फसल के झुलसने का खतरा सता रहा है। हमीरपुर जिला में अधिकतर क्षेत्रों में किसान सिंचाई के लिए पूरी तरह बारिश पर ही निर्भर हैं। ऐसे में लगभग दो माह से बारिश न होने से उनको फसल की चिंता सताने लगी है वही कृषि विभाग ने भी माना कि अगर 15 जनवरी तक बारिश नही होती है तो गेंहू की फसल को नुकसान ही सकता है । गौरतलब है कि हमीरपुर जिला में 30 से 35 हजार हेक्टर भूमि पर गेहूं की खेती की जाती है।

हिमाचल प्रदेश सहित हमीपुर ज़िला में बारिश न होने से किसानों को अपनी फसल बर्बाद होने का डर सता रहा है। किसान अमरजीत ने कहा कि लंबे समय से बारिश नहीं हुई है। अगर इस सप्ताह तक बारिश नहीं होती है तो गेहूं की फसल को काफी नुकसान होगा।

इस बारे में कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉ. अतुल डोगरा ने कहा कि ज़िला में काफी समय से बारिश नहीं हुई है और अभी तक मौसम विभाग ने भी इस सप्ताह बारिश का कोई पूर्व अनुमान नही है। उन्होंने कहा कि अगर बारिश 15 जनवरी तक हो जाएगी तो किसानों की फसल बर्बाद होने से बच जाएगी। वहीं उन्होंने कहा कि कृषि विभाग के द्वारा कृषि बीमा योजना लागू की गई थी जिसके तहत 15 दिसंबर तक जिन्होंने आवेदन किया उन्हें सूखा पडने पर मुआवजा का प्रावधान किया गया है।