Follow Us:

हमीरपुरः बिना बताए पंचायत ने काट दिए लोगों के BPL सूची से नाम

रमित शर्मा |

जिला हमीरपुर के अपमंडल भोरंज के मुंडखर के लोगों ने ग्राम पंचायत पर बीपीएल सूची से गलत तरीके से लोगों के नाम काटने और नए नाम डालने का आरोप लगा। लोगों का आरोप है कि पंचायत ने बिना सूचना दिए और बिना सभआ किए लोगों के नाम काट दिए और नए लोगों को दर्जा दे दिया गया। उन्होंने इसकी शिकायत एसडीएम और वीडीओ भोरंज और जनमंच भोरंज में की गई थी। इस दिन इस पंचायत में इन लोगों के नाम काटे गए और बीपीएल में नाम डाले गए उस दिन पंचायत का कोरम ही पूरा नहीं हुआ था। पंचायत ने अपनी मर्जी से ही बीपीएल से लोगों का नाम काट दिया औऱ कई साधन संपन्न लोगों को बीपीएल में डाल दिया था।

इसकी शिकायत अजय कुमार ने भोरंज बीडीओ और एसडीएम से की हुई थी। जनमंच भोरंज में भी यह मुद्दा काफी उठा जिस पर शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने इस पर जल्दी जांच करने के लिए आदेश दिए थे जिस पर बीडी ओ भोरंज ने जांच की। जांच के दौरान शिकायत करताओ ने पंचायत प्रधान और सचिव के खिलाफ काफी गुस्सा निकाला था। खंड विकास अधिकारी भोरंज मनोज कुमार ने मूंडखर पंचायत में जाकर पंचायत का रिकॉर्ड देखा और लोगों के बयान दर्ज किए थे।

उन्होंने अपनी रिपोर्ट एसडीएम भोरंज को सौंप दी है। इस संबंध में खंड विकास अधिकारी भोरंज मनोज कुमार का कहना है कि मूंडखर पंचायत में ग्रामीणों की शिकायत पर बीपीएल सूची की जांच की गई है शिकायत करताओं औऱ पंचायत प्रतिनिधियों के बयान दर्ज़ करके एसडीएम भोरंज को प्रेषित कर दिए गए हैं। इस बारे में एसडीएम भोरंज अमित शर्मा ने बताया कि जांच में पाया गया कि पंचायत का उस दिन कोरम ही पूरा नही हो पाया था और इस तरह की कार्रवाई करने से 15 दिन पहले नोटिस निकालना पड़ता है। जो पंचायत ने नहीं लगाया है। इस संबंध में बयान दर्ज कर लिए गए है जिसकी रिपोर्ट डीसी हमीरपुर को प्रेषित की जा रही है जो भी दोषी हैं उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उधर ग्राम पंचायत प्रधान प्रकाश चंद का कहना है कि उन पर लगाए गए आरोप गलत हैं जो भी नाम काटे और डाले गए आम जलास में जलास पूरा होने पर ही डाले गए हैं।