Follow Us:

स्वच्छता सर्वेक्षण में हमीरपुर दूसरे नंबर पर, मनाली को मिला पहला पायदान

|

स्वच्छता सर्वेक्षण में नगर परिषद हमीरपुर ने लंबी छलांग लगाई है. पिछले साल नौंवे स्थान पर रहने वाली नगरगर परिषद हमीरपुर ने इस बार प्रदेशभर में दूसरा स्थान हासिल किया है. नगर परिषद ने इस बार बेहतर कार्य करते हुए सात अंकों की छलांग लगाई है. स्वच्छता सर्वेक्षण में शहर की सड़कें, सीवरेज, पानी और सफाई व्यवस्था आदि जांची गई. आवास एवं शहरी विभाग ने स्वच्छ सर्वेक्षण की रिपोर्ट जारी कर दी है. देश भर के शहरों में हुए स्वच्छता सर्वेक्षण में इस बार हमीरपुर को दूसरा स्तान मिला है. वहीं, टीम ने शहर की सफाई व्यवस्था को भी जाना.

नगर परिषद हमीरपुर के दूसरे नंबर पर रहने पर कर्मचारियों में खुशी की लहर है. इस बार अपनी बेहतर कार्यप्रणाली के चलते स्वच्छता सर्वेक्षण में दूसरे स्थान पर रहा. ओडीएफ प्लस-प्लस (ओपन डिफेक्शन फ्री) अर्थात पूरी तरह खुले में शौच मुक्त घोषित होने वाली नगर परिषद बन गई. ऐसे में अब नगर परिषद हमीरपुर को केंद्र से ज्यादा बजट मिलेगा. स्वच्छता सर्वेक्षण में सूची में नंबर वन का खिताब नगर परिषद मनाली को मिला है.

बता दें कि 11 वार्डों वाली हमीरपुर नगर परिषद में मौजूदा समय में स्थानीय शहरियों के अलावा यहां रेंट पर रहने वालों की संख्या 40 हजार के लगभग है. चाहे साफ-सफाई की बात हो, सीवरेज कनेक्टिविटी की बात हो, या फिर शहर वासियों को मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाने की बात हो नगर परिषद हमीरपुर ने पिछले वर्षों की अपेक्षा काफी बेहतर काम किया है.

बता दें कि दूसरे नंबर पर आने के चलते हमीरपुर नगर परिषद को 800 अंक अतिरिक्त दिए जाएंगे. जिससे यह नगर परिषद अटल श्रेष्ठ शहर योजना में बेहतर पोजीशन हासिल कर सकेगी. इससे 15वें वित्त आयोग से मिलने वाले बजट से अतिरिक्त धन दिया जाएगा.

नगर परिषद हमीरपुर अध्यक्ष मनोज मिन्हास ने बताया केंद्रीय टीम ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत मार्च में सर्वेक्षण किया था. नगर परिषद हमीरपुर के लिए यह गौरव का विषय है कि हमने बेहतर प्रदर्शन किया. यह सब हमीरपुर नगर पंचायत के सभी पार्षदों के सहयोग से संभव हो पाया.