Follow Us:

हमीरपुर: महिलाओं द्वारा स्वयं निर्मित प्रोडक्टों को किया जा रहा है प्रदर्शित

पी. चंद |

प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला के तत्वाधान से हमीरपुर जिला के कैरियर पॉइंट यूनिवर्सिटी में दो दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है. इस सेमिनार का मुख्य उद्देश्य महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है. जिसमें महिलाएं स्वरोजगार अपनाएं और अपनी आजीविका कमाए इसी के उद्देश्य से इस सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है.

इस सेमिनार में प्रदेश भर के 75 ब्लॉकों से महिलाएं हिस्सा ले रही है इस सेमिनार में महिलाओं को अपने प्रोडक्ट्स दिखाने का मौका प्रदान किया गया है. इसके बाद जिन महिलाओं के प्रोडक्ट टीम को पसंद आएंगे. उन्हें इंडस्ट्री डिपार्टमेंट में भेजा जाएगा. जिसके तहत महिलाएं अपना लघु उद्योग लगा सकती हैं और अपनी आजीविका कमा सकती हैं.

पेंटिंग में महारत हासिल कर चुकी शिवांशी ठाकुर भी इस सेमिनार में हिस्सा लेने के लिए पहुंची है. उन्होंने बताया कि इस सेमिनार से ग्रामीण महिलाओं को अपनी प्रतिभा का निखारने का मौका मिल रहा है.

उन्होंने कहा कि वे लंबे समय से पेंटिंग कर रही हैं. जिसके तहत इस सेमिनार में उनकी पेंटिंग की सराहना की जा रही है.शिवंशी बताया कि पेंटिंग का काम करके भी स्व रोजगार के साधन अपनाए जा सकते हैं.

पूर्व वीसी पीएल गौतम  ने बताया कि सेमिनार में प्रदेश भर के 75 ब्लॉकों से महिलाएं हिस्सा ले रही है. इस सेमिनार में महिलाओं को अपने प्रोडक्ट्स दिखाने का मौका प्रदान किया गया है. उन्होंने उम्मीद जताई है कि इस तरह के सेमीनार से स्वयं सहायता समूहो की महिलाओं को आगे बढने के लिए मौका मिलेगा.

विश्वविद्यालय के  अमित कुमार सदस्य रेगुलेटरी कमीशन  ने कहा कि सेमीनार में कुछ प्रोडक्टों को इंडस्टी में उतारने के लिए आंकलन किया जाएगा. ताकि स्वयं सहायता समूहों के द्वारा बनाए गए प्रोडक्टों को बाजार में उतार कर आर्थिकी को सुदृढ किया जा सके.

इंडस्टी विभाग के प्रतिनिधि प्रवेश कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री स्टार्ट अप स्कीम के तहत ही निजी यूनिवर्सिटी में सेमीनार का आयेाजन किया जा रहा है. जिसमें छिपी हुई प्रतिभाओं को उभारने के लिए काम किया जा रहा है.
उन्होंने बताया कि प्रतिभाशाली युवाओं को आगे बढने के लिए मोका मिल रहा है. शिवांगी ठाकुर ने भी पेटिंग में बढिया काम किया है. जिसमें हिमाचल की संस्कृति को दिखाया जा रहा है.