Follow Us:

हमीरपुर के युवक ने ब्रिटेन में सीनियर सॉफ्टवेयर इंजीनियर पद पर किया ज्वाइन

Jasbir kumar |

हमीरपुर शहर के साथ डीएवी स्कूल के समीप रहने वाले आर्नव शुक्ला ने अभी हाल ही में ब्रिटेन के मैनचेस्टर शहर में बी बी सी ( ब्रिटिश ब्रॉड कास्ट कारपोरेशन ) हेड क्वार्टर में बतौर सीनियर सॉफ्टवेर इंजीनियर के पद पर ज्वाइन कर पूरे जिला प्रदेश व देश के साथ अपने परिवार का भी नाम रौशन किया है व अपने परिवार के मान सम्मान में भी चार चांद लगाये.

आर्नव को इस मुकाम तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत व कड़ी चुनौतियों से गुजरना पड़ा. आर्नव के पिता सतीश शुक्ला भी स्वास्थ्य बिभाग के जाने माने स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी रहे है और उन्होंने भी कई संस्थाओं.

विभागों व जन हित स्वास्स्थ्य कार्यक्रमों में निरंतर कार्यकरते हुए काफी नाम कमाया व स्वास्थ्य विभाग में बिभिविन पदों पर 37 वर्ष से अधिक समय सेवाए देने के बाद सी एम् ओ कार्यलय हमीरपुर से जिला जन शिक्षा एवं सूचना अधिकारी के पद से सेवनिवृत हुए उनकी माता वर्तमान में डॉ राधा क्रिशन मेडिकल कॉलेज के मात् शिशु विभाग में प्रय्वेक्षक के पद पर कार्यरत है.

आर्नव शुक्ला ने अपनी स्कूली शिक्षा हिम अकादमी ब डी ए बी पब्लिक स्कूल हमीरपुर से 208-09 प्लस टू कर पूरी की. उसके बाद उन्होंने 2010-15 के बीच यूं आई आई टी शिमला हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी से अछे रैंक में इनफार्मेशन एंड टेक्नोलॉजी में बी टेक किया.

उनकी बेहतर व गुणवता युक्त सेवाओं के कारण ही कंपनी ने उन्हें कम्पनी के संसाधनो से दुवई
में 6 महीने के लिए एक इम्पोर्टेन्ट प्रोजेक्ट में वदेपहीज भेजा. जिसे उन्होंने अथक प्रयासों से सफलता से पूरा किया और प्रशंसा पाई ,2019-21 में टी सी एस की जॉब छोड़ दी क्यूंकि एम् टेक के लिए उनकी अमेरिका की एक जानी मानी यूनिवर्सिटी में एडमिशन हो गई थी.

लेकिन बीच में बवअपक 19 के कारण उन्होंने { एल एंड टी (लार्सन एंड टुब्रो) कम्पनी की आई टी कम्पनी माइंड ट्री में उन्होंने एक मैनेजमेंट पोस्ट पर एक वर्ष जॉब किया. उसी बीच उनका दाखिला इंग्लेंड के नोरविच शहर की एक जानी मानी युनिवेर्सिटी ईस्ट एंग्लिया युनिवेर्सिटी हो गया.

जहां से आर्नव ने 2021-22 में एडवांस कम्प्यूटर साइंसेज में डिस्टिंक्शन के साथ एम् एस किया. अपनी एम् टेक डिग्री पूरी करते ही आर्नव ने दो तीन महीने लगातर दिन रात अथक प्रयास कर ब्रिटेन में नौकरी हेतु तैयारियां की.

कई रोऊंड इंटरव्यू व टेस्ट के बाद उनका चयन बी बी सी (ब्रिटिश ब्राडकास्टिंग कारपोरेशन ) जेसी दुनिया की सबसे पुरानी और पूरे विशव भर में स्थापित संस्था बी बी सी में हुआ. बी बी सी मुख्यालय मेनचेस्टर इंग्लेंड में सीनियर सॉफ्ट वेयर इन्जिनियेर के पद पर उन्होंने जनवरी महीने से अपनी सर्विसे शुरू कर दी है.