Follow Us:

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से मिले विपिन परमार, शिमला में स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट खोलने की उठाई मांग

पी. चंद |

स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने नई दिल्ली में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से भेंट की। इस दौरान स्वास्थय मंत्री ने भारत सरकार से शिमला में स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट स्वीकृत करने का अनुरोध किया। उन्होंने बताया कि वर्तमान में आशा कार्यकर्ताओं को 1250 रुपये प्रतिमाह मानदेय दिया जा रहा है, जो कि केद्र सरकार द्वारा तय किए गए मानकों से अधिक है। उन्होंने इस सबंध में होने वाले खर्च के लिए केंद्र सरकार से 9.5 करोड़ रुपये की धनराशि प्रदान करने का आग्रह किया।

स्वास्थ्य मंत्री ने शिमला के आईजीएमसी में निर्माणाधीन सुपर स्पेशियल्टी यूनीट के लिए धनराशि जारी करने की भी मांग की। विपिन परमार ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री को बताया कि वर्तमान में राष्ट्रीय एंबुलेंस सेवा-108 में केन्द्र द्वारा 20 प्रतिशत का योगदान दिया जा रहा है, जिसे पहाड़ी राज्य की कठिन भौगोलिक परिस्थितियों के दृष्टिगत 90 प्रतिशत किया जाना चाहिए।

जेपी नड्डा ने सभी मांगों को ध्यानपूर्वक सुना तथा शीघ्र मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया। अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य बीके अग्रवाल तथा केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अन्य अधिकारी भी इस बैठक में उपस्थित थे।