Follow Us:

ओलावृष्टि-तूफान से फसलों को भारी नुकसान, बागवानों को जल्द मुआवजा दे सरकार: राकेश सिंघा

हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में बारिश, तूफ़ान और ओलावृष्टि से किसानों बागवानों की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है. जिसको लेकर आज हिमाचल उद्यान विभाग में एक बैठक का आयोजन किया गया…

|

हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में बारिश, तूफ़ान और ओलावृष्टि से किसानों-बागवानों की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है. किसानों बागवानों को हुए भारी नुकासन की भरपाई के लिए माकपा नेता राकेश सिंघा ने सरकार से जल्द किसानों को मुआवजा देने की मांग उठाई है ताकि उनको कुछ राहत मिल सके।

बता दें कि तूफान-ओलावृष्टि के किसानों-बागवानों को हुए नुकसान लेकर  हिमाचल उद्यान विभाग में एक बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में उद्यान विभाग के अधिकारी, हिमाचल प्रदेश किसान सभा सहित मौसम विज्ञानी और अन्य स्टेकहोल्डर मौजूद रहे. बैठक में बारिश तूफान ओलावृष्टि से हुए नुकसान पर चर्चा की गई साथ ही किसानों बागवानों को उनकी फसलों के नुकसान का मुआवजा देने की मांग उठाई गई.

किसान सभा से जुड़े वामपंथी विधायक राकेश सिंघा ने कहा कि हाल ही में हुई ओलावृष्टि और तूफान से शिमला कुल्लू वह अन्य जिलों के बागवानों की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है. जिसमें पलम, खुमानी और सेब के पौधों को बर्बाद किया है. उनकी सरकार से मांग है कि बागवानों को उनकी फसलों का मुआवजा दिया जाए.

सिंघा ने कहा कि बीमा कंपनियां भी बैठक में मौजूद हैं तो जिन बागवानों ने अपनी फसलों का बीमा करवाया है उनको जल्द मुआवजा दिया जाए ताकि उनको कुछ राहत मिल सके. उन्होंने कहा कि किसान हमेशा से पिसता रहा है जिनको कड़ी मेहनत के बावजूद उचित दाम नहीं मिल पाते. ऐसे में मौसम की मार उनके लिए कहर बनकर टूटती है.