Follow Us:

मंडी में भारी बारिश से मची तबाही, सराज में बाढ़ से गाडिया नाले में बही

डेस्क |

मानसून की दस्तक से ही मंडी जिला में बारिश का कहर बरपा है। बीते दो दिनों से हो रही भारी बारिश से मंडी जिला में करोड़ों का नुक्सान हुआ है। बीती रात हुई भारी बारिश से मंडी जिला के अनेक स्थानों पर बारिश का कहर बरपा है।
जिससे ल्हासे गिरने से जहां रोड़ अवरूद्ध हो गए। वहीं पर नालों के किनारे खड़ी गाडिय़ां भी बहकर क्षतिग्रस्त हो गई। शनिवार रात भर जारी मूसलाधार बारिश से मंडी-पठानकोट एनएच में घटासनी के पास स्वाड़ नाला में मलबा आने से यातायात 4 घंटे अवरुद्ध रहा।
रविवार तडक़े साढ़े तीन बजे से बंद मार्ग में प्रात: करीब साढ़े सात बजे यातायात आवाजाही बहाल हो पाई। एनएच के दोनों छोर पर वाहनों की लंबी कतारें लग गई। जिससे एनएच में सफर कर रहे यात्रियों को परेशान होना पड़ा। कटिंडी-कमांद-बजौरा वैकल्पिक मार्ग भी सालगी के पास फि र पहाड़ी से भूस्खलन होने से यातायात के लिए अवरुद्ध हो गया है।
यहां लोक निर्माण विभाग ने जेसीबी मशीन तैनात रखी है। बंद मार्ग को बहाल करने का कार्य किया जा रहा है। लेकिन पहाड़ी से लगातार हो रहे भूस्खलन के चलते राहत कार्य प्रभावित हो रहा है। मूसलाधार बारिश से द्रंग क्षेत्र के दर्जनों संपर्क मार्ग बंद हो गए हैं। जहां लोक निर्माण विभाग ने बंद मार्गों को बहाल करने के लिए मशीनरी भेज दी है।
साइट इंजीनियर साहिल जोशी ने बताया कि स्वाड़ नाला के पास भारी-भरकम मलबा एनएच में आ गया था। प्रात: 7.30 बजे जेसीबी मशीन भेज कर अवरुद्ध मार्ग बहाल कर दिया है। वहीं पर मंडी के  सराज में कई वाहन मलबे में दबे, नाले में यहां के बगस्याड और तुंगाधार में अनेक वाहन खड्ड में बह गए है और दब गए है। बाढ़ से कोई जानी नुक्सान की सूचना नहीं है।
मंडी में व्यास नदी एवं सुकेती खड्ड का जल स्तर भी बढ़ गया है। प्रशासन ने लोगों से नदी किनारे न जाने और घरों मेु सुरक्षित रहने की अपील की है। इधर, सदर के विधायक अनिल शर्मा ने मंडी विधानसभा क्षेत्र की मानथला पंचायत में बारिश से हुए नुक्सान का जायजा लिया। मानथला पंचायत के सामुदायिक भवन और एक प्राकृतिक जल स्त्रोत को भरी  नुक्सान पहुंचा है।
सामुदायिक भवन के कमरों में मलबा और पत्थर भर गए। अनिल शर्मा ने बताया कि सूचना मिलते ही वे मौके पर पहुंचे और नुक्सान का जायजा लिया। उन्होंने प्रशासन और पीडब्ल्यूडी सहित जल शक्ति विभाग को राहत और रोड़ बहाली के निर्देश मौके पर दिए। उनके साथ मानथला पंचायत की प्रधान अनिता शर्मा, उप प्रधान प्रेम सिंह, वार्ड सदस्य सहित स्थानीय पंचायत के लोग उपस्थित रहे।