Follow Us:

हिमाचल में भारी बर्फबारी, सड़कें, बिजली बंद

पी. चंद |

हिमाचल प्रदेश में मौसम ने अपना रौद्र रूप दिखना शुरू कर दिया है। शिमला के खड़ापत्थर , रोहड़ू और चौपाल के खिड़की में भारी बर्फबारी हुई है। जिसकी वजह से रोहड़ू की चांसल घाटी और सुंगरी में सड़क मार्ग कट गया हैं। यही हाल चौपाल के खिड़की क्षेत्र का ही जहां भारी बर्फबारी से सड़क बन्द हो गई है। जिसको खोलने का प्रयास किये जा रहे है।

उधर चिड़गॉव, जुब्बल कोटखाई एवं टिक्कर के कुछ क्षेत्रों में बिजली भी गुल है। जिसको शुचारु करने के लिए बिजली विभाग जुट गया है। डीसी शिमला रोहन ठाकुर का कहना है कि हालांकि खड़ापत्थर में 6 इंच बर्फ पड़ी है लेकिन सड़क बहाल है। पिछले दो दिन से हो रही बर्फबारी लोगों के लिए आफत बनकर आई है। प्रदेश के कई हिस्से भारी बर्फबारी की वजह से शेष विश्व से कट गए हैं।

बर्फबारी के चलते हिमाचल में सैकड़ों सड़के बंद हो गई हैं। वहीं, सैकड़ों की संख्या में ही वाहन बर्फ में फंस गए हैं। चंबा की पांगी घाटी और लाहौल स्पीति जिला का संपर्क बर्फबारी के बाद कट गया है। प्रदेश के कई हिस्सों में बिजली गुल हो गई है। टेलीफोन और इंटरनेट सेवा भी बाधित है। पूरा प्रदेश अब शीतलहर की चपेट में है।

ठंड की वजह से लोग घरों में दूबकने को मजबूर हो गए हैं। भले ही इस बर्फबारी से किसानों-बागवानों को राहत मिली हो, लेकिन कई लोगों को इससे परेशानी भी झेलनी पड़ रही है। इस बर्फबारी से सेब के पौधों के लिए आवश्यक चिलिंग आवर्स पूरे होने में मदद भी मिलेगी।

वहीं, इस बर्फबारी से चंबा जिले के भरमौर और पांगी घाटी, किन्नौर के उपरी इलाकों और कांगड़ा जिला के बड़ा भंगाल के लोग घरों से निकल नहीं पा रहे। लाहौल दर्रे में भी भारी बर्फबारी के बाद वाहनों की आवाजाही पूरी तरह बंद हो गई है। वहीं, कई जगहों पर भूस्खलन की घटनाएं भी सामने आई हैं।