Follow Us:

लाहौल-स्पीति: हेलीकॉप्टर सेवा के लिए बुकिंग शुरू, ये रहेगा किराया

समाचार फर्स्ट डेस्क |

जिला लाहौल-स्पीति प्रशासन ने बर्फबारी के कारण रोहतांग और कुंजुम दर्रा बंद होने के बाद घाटी में हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने के लिए लाहौल-स्पीति के 15 हेलीपैड्स में बुकिंग शुरू कर दी है। इन सभी हेलीपैड्स में प्रभारियों की भी तैनाती कर दी गई है।

प्रशासन द्वारा अधिसूचना के अनुसार सभी प्रभारियों को तत्काल प्रभाव से अपनी जिम्मेदारियां लेने के निर्देश दिए गए हैं। कुल्लू उड़ान प्रभारी अशोक कुमार ने बताया कि उन्होंने जिलाधीश कार्यालय भवन में अपना ऑफिस खोल दिया है और बुकिंग भी शुरू कर दी है।

यह रहेगा किराया

अधिसूचना के अनुसार स्थानीय निवासियों और कर्मचारियों से 1,500 रुपये, मरीजों से 700 रुपये, अढ़ाई से 9 साल के बीच बच्चों से 750 रुपये और गैर-जनजातीय क्षेत्र से संबंध रखने वालों से 700 रुपये प्रति उड़ान उपदानित किराया वसूला जाएगा। परिपत्र अनुसार स्थानीय निवासी व कर्मचारी सीजन में केवल 2 बार ही इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।

यह रहेगा बुकिंग का अनुपात

जनजातीय विभाग ने लोकल और कर्मचारियों का बुकिंग में अनुपात उदयपुर और काजा के लिए 40 और 60 प्रतिशत, किलाड़-केलांग के लिए 50-50 प्रतिशत और सगनम्म और सभी हैलीपैड्स के लिए 30 और 70 प्रतिशत अनुपात निर्धारित किया है।