Follow Us:

शिमला में हिम ईरा फूड कार्निवल का आगाज, परोसे जा रहे हिमाचल के सभी जिलों के पारंपरिक व्यंजन

desk |

हिमाचल प्रदेश के पारंपरिक व्यंजनों के शौकीनों के लिए राजधानी शिमला के रिज मैदान पर हिम ईरा फूड कार्निवल का आगाज हो गया है जिसमें हिमाचल प्रदेश के सभी जिलों के अलग-अलग पारंपरिक व्यंजनों को परोसा जा रहा है।

हिमाचल प्रदेश ग्रामीण आजीविका मिशन, ग्रामीण विकास विभाग द्वारा इस 2 से 18 दिसंबर तक चलने वाले कार्निवाल का आयोजन किया गया है जिसमें प्रदेश की स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पाद और व्यंजन प्रदर्शित किए गए हैं। ग्रामीण विकास मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने आज कार्निवाल का विधिवत्त शुभारंभ किया।

इस मौके पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने कहा कि हिमाचल सरकार महिलाओं को सशक्त करने के लिए लगातार काम कर रही है और इसी उद्देश्य से शिमला की रिज मैदान पदम देव परिसर में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा बनाए गए उत्पाद और व्यंजनों की प्रदर्शनी व बिक्री लगाई गई है

ताकि इन महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया जा सके। हर जिले के अलग-अलग पारंपरिक व्यंजन यहां पर परोसे जाएंगे जिससे स्थानीय लोगों व पर्यटकों को हिमाचल प्रदेश के पारंपरिक व्यंजनों के स्वाद के साथ संस्कृति की जानकारी की मिलेगी।