Follow Us:

हिमाचलः 4 एनएच सहित 130 सड़के यातायात के लिए बन्द

DESK |

हिमाचल में देर रात से हो रही बर्फबारी से जहां पर्यटकों और कारोबारियों के चेहरे खिल उठे हैं।
वहीं, 4 एनएच सहित 130 सड़के यातायात के लिए बन्द हो गई है। 395 के करीब बिजली लाइन भी ठप्प हों गई है।
इसके अलावा अटल टनल रोहतांग में 300 पर्यटक फंस गए हैं, जिन्हें निकालने के लिए पुलिस जुट गई हैं। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने आज और कल भी बारिश- बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
हिमाचल के शिमला, नारकंडा, कुफरी, मनाली,कोकसर, रोहतांग, अटल टनल, भरमौर, डलहौजी और कांगड़ा की धौलाधार पहाड़ियों पर इस सीजन का पहला हिमपात हुआ है।
दो माह से सूखे की मार झेल रहा हिमाचल अब बर्फबारी से सराबोर हो गया है।
नए साल की पहली बर्फबारी के बाद शिमला-रामपुर हाईवे यातायात के लिए बंद कर दिया गया है।
इसके साथ ही खड़ा पत्थर में तीन इंच बर्फबारी हो चुकी है। फागू के पास करीब 12 HRTC और प्राइवेट बसें फंस गई हैं।
जनजातीय क्षेत्र चंबा, पांगी, भरमौर , किन्नौर, लाहौल स्पीति में बर्फबारी के बाद ठंड का प्रकोप बढ़ गया है, जिससे लोग घरों में दुबकने को मजबूर हो गए हैं। वहीं, बारिश-बर्फबारी ने किसानों-बागवानों को संजीवनी देने का काम किया है।
प्रदेश की ऊंचाई वाले इलाकों में लंबे इंतजार के बाद बर्फबारी होने से तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। बर्फबारी के बाद न सिर्फ मौसम गुलजार हुआ है, बल्कि यहां पर्यटकों की आमद बढ़ने से भी मौसम में बहार आ गई है। बाहरी राज्यों से आए सैलानी जमकर बर्फबारी का मजा ले रहे हैं। जनवरी महीने में हिमाचल में बर्फबारी नहीं हुई थी, लेकिन जनवरी के आखिरी दिन में बर्फबारी ने हर किसी का मन खुश कर दिया है।
बाहरी राज्यों से आए हुए पर्यटकों ने बताया कि वह लंबे वक्त से बर्फबारी का इंतजार कर रहे थे, लेकिन बर्फ पड़ने की जानकारी ही सामने नहीं आ रही थी.
अब जैसे ही उन्हें बर्फबारी का पता चला तो वह कुफरी में बर्फबारी का देखने लेने के लिए पहुंच गए और वहां उन्होंने बर्फ से खूब अठखेलिया की।

शिमला के कुफरी में घूमने पहुंचे सैलानियों ने बताया कि वह पहली बार शिमला घूमने के लिए आए हैं.
अचानक रात के वक्त मौसम खराब हुआ, तो बर्फबारी की उम्मीद जगी अब चारों तरफ सफेद चादर बिछी देखकर उनका मन खुश हो गया है। उन्होंने पहली बार बर्फबारी देखी और इस खूबसूरत तस्वीर को वह अपने साथ जीवन भर की याद के तौर पर ले जा रहे हैं।